Close

सर्दी के मौसम में नारियल के तेल का इस्तेमाल होता है काफी फायदेमंद, ये हैं इसके उपयोग करने के तरीके

सर्दियों के मौसम का असर हमारे शरीर की त्वचा और बालों पर ज्यादा पड़ता है. इस मौसम में त्वचा और बालों में शुष्की आती है. साथ ही बालों में डैंड्रफ की दिक्कत का भी सामना करना पड़ता है. इसको दूर करने के लिए नारियल का तेल काफी अच्छा माना जाता है.

नारियल के तेल में हाई फैटी एसिड व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा और बालों की शुष्की दूर करने में मददगार होते हैं. हालांकि नारियल इसके अलावा नारियल के तेल के कई अन्य फायदे भी हैं. इसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल को ज्यादा शुद्ध और फायदेमंद होता है. इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

नारियल का तेल बालों के लिए रामबाण औषधि माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों का रूखापन गायब हो जाता है. सर्दी के मौसम को देखते हुए इसको गुनगुना करके लगाना बेहतर रहता है. नारियल के तेल को बालों में अच्छे से लगाना ज्यादा फायदेमेंद होता है.

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की दिक्कत बहुत बढ़ जाती है. इससे निजात दिलाने में नारियल का तेल काफी सहायक होता है. नारियल का तेल लगाने से बालों से रूखापन दूर होता है और रूखेपन के दूर होने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है. बालों को धोने से पहले इससे मसाज करना भी फायदेमंद रहता है.

नारियल तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा नर्म और चमकदार बनी रहती है. इसके साथ ही यह मेकअप प्राइमर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे त्वचा में ग्लो आता है. इसमें चेहरे को हाइड्रेट करने के गुण पाए भी जाते हैं.

मेकअप रिमूव करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई प्रोडक्ट त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और महंगे भी होते हैं. ऐसे में नारियल के तेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के रूप में किया जा सकता है. साथ ही इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है.

सर्दी में होठों के देखभाल की ज्यादा आवश्यकता होती है. नारियल का तेल इसमें इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तेल से बने लिप बाम को इस्तेमाल किया जा सकता है. लिप बाम को घर पर बनाया जा सकता और अपने मनपसंद कलर का भी इसमें उपयोग किया जा सकता है. इसको लगाने से होठों में नरमी भी बनी रहती है. साथ ही हाथों की नमी के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

नहाने के बाद नारियल तेल की मालिश करना काफी फादेमंद रहता है. इससे शरीर नरम बनता है और त्वचा मुलायम होती है. इसके साथ ही शेव बनाने के बाद इसे लगाया जा सकता है, जिससे त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है.

scroll to top