Close

पत्तागोभी अधिक मात्रा में खाना हो सकता है खतरनाक, जानें इसके नुकसान

सब्जियों कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन ए, सी और के सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. एक ऐसी सब्जी है जिसका हम सब सेवन करते हैं औऱ सेहत के लिये भी ये लाभयादक होती है उनका नाम है पत्तागोभी (Cabbage). इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कुछ कैंसर के आपके जोखिम को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. हालांकि अधिक मात्रा में पत्तागोभी खाने के नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

यदि आप पत्तागोभी खाते हैं और बड़ी मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो आपको इसके दुष्प्रभावों के बारे में जानना चाहिए. ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी कई सब्जियों की तरह पत्तागोभी हमारे शरीर में मौजूद एंजाइमों द्वारा आसानी से पचने में दिक्कत करती है. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको पेट फूलने या आपको खुजली होने की समस्या हो सकती है.

जिन लोगों को पाचन संबंधित समस्याएं रहती हैं उन्हें पत्तागोभी खाने से दूर रहना चाहिए. पत्तागोभी में मौजूद फाइबर फायदेमंद है, लेकिन केवल जब थोड़ी मात्रा में लिया जाता है.

शरीर में ब्लड शुगर का नियमन बहुत आवश्यक है अन्यथा यह मधुमेह का कारण बन सकता है. जबकि पत्तागोभी शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह को रोकने की क्षमता रखती है. लेकिन पत्तेदार सब्जी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शर्करा का स्तर खतरनाक रूप से कम हो सकता है. आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

जरुरत से अधिक पत्तागोभी खाने से आपको डायरिया की परेशानी हो सकती है. पत्तागोभी बहुत अधिक खाने से दस्त के लक्षण हो सकते हैं या ये आपकी आंतों को अवरुद्ध कर सकती है.

scroll to top