Close

देश भर सहित छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगा वैक्सीन का ड्राई रन

corona

रायपुर। देश भर में आज कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान के लिए ड्राई रन चलाया जा रहा है. इसकी शुरुआत आज कई स्थानों पर सुबह 9 बजे से हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों और 259 जगहों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके लिए विशेष टीम का गठन किया गया है. दिल्ली में आज तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ड्राई रन में हिस्सा ले रहे हैं.

राजधानी रायपुर में ड्राई रन पुरानी बस्ती स्थित कन्या स्कूल, बीरगाँव सामुदायिक स्वास्थ केंद्र और मंदिर हसौद स्वास्थ केंद्र शामिल है.

बता दें कि ड्राई रन उसी तरह होगा, जिस तरह वैक्सीन आने पर टीकाकारण के बारे में प्लान किया गया है या जैसे वैक्सीन लगाई जाएगी. इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ लोगों का डेटा लिया जाएगा और उसे coWin एप पर अपलोड किया जाएगा. माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेजमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा. वैक्सिनेशन के लिए लगभग 96 हज़ार वैक्सीनेटरों को ट्रेनिंग दी गई है. प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय प्रशिक्षण में 2 हज़ार 360 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है और 719 जिलों में जिला स्तर के प्रशिक्षण में 57 हज़ार से ज्यादा प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है.

scroll to top