Close

सोना और चांदी दोनों सस्ते हुए, जानें किस रेट पर मिलेंगे आज गोल्ड और सिल्वर

नए साल 2022 के पहले कारोबारी सेशन में आज सोना (Gold) और चांदी (Silver) गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोने में मामूली गिरावट (Dold Price Down) है जबकि चांदी 225 रुपये से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रही है. लिहाजा आज सोना और चांदी दोनों कमजोरी के साथ यानी लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं.

कैसे हैं एमसीएक्स पर सोने और चांदी के रेट

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोना और चांदी दोनों गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोने का फरवरी वायदा 27 रुपये ये 0.06 फीसदी सस्ता हुआ है और आज गोल्ड 48,072 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है. चांदी के दाम देखें तो आज ये 250 रुपये के करीब गिरावट दिखाने की तरफ बढ़ रही है. मार्च वायदा पर चांदी 226.00 रुपये या 0.36 फीसदी सस्ती होकर आज 62,434 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है.

ग्लोबल बाजारों में सोने और चांदी के दाम 

ग्लोबल बाजार में सोना और चांदी भी आज गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोने में 3.95 डॉलर प्रति औंस की गिरावट देखी जा रही है और ये 0.22 फीसदी की कमजोरी के साथ 1824.80 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा चांदी की बात करें तो चांदी 0.78 फीसदी की गिरावट के साथ 23.17 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है.

चांदी की कीमत में गिरावट के पीछे मिलेजुले कारण

देश में इस समय चांदी की कीमत लगातार नीचे आ रही है और इसके पीछे कारण है कि सर्राफा बाजार से घटी मांग के अलावा औद्योगिक इकाइयों से भी मांग में कमी देखी जा रही है. इन दो वर्गों से चांदी की ज्यादातर मांग देखी जाती है और इनसे डिमांड घटने के कारण चांदी की कीमतों में लगातार सुस्ती देखी जा रही है.

 

 

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए जरूरी है 2 प्रकार का विटामिन डी, जानिए विटामिन डी2 और डी3 के फायदे और स्रोत

0 Comments
scroll to top