Close

सर्दियों में करें इन फूड्स का सेवन, स्किन रहेगी खिली-खिली

हर कोई हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहता है और इसके लिए लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सुंदरता बाहरी चीजों के इस्तेमाल से नहीं आती है. इसके लिए आपको अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है. वहीं अनहेल्दी डाइट आपके मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचा सकती है. इसके अलावा आपका वजन भी बढ़ा सकती हैं. आप जो खाते हैं ये आपकी स्किन को भी प्रभावित करता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपकी स्किन हेल्दी और बेस्ट हो सकती है.

फैटी फिश– फैटी फिश स्किन के लिए बेस्ट फूड माना जाता है. यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का समृध्द स्त्रोत हैं जो स्किन के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए बेस्ट है. वहीं फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो स्किन को सॉफ्ट और सॉफ्ट बनाता है.

टमाटर (Tomato)- यह विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं और लाइकोपीन सहित सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड होते हैं. वहीं माना जाता है कि बीटा कैरोटीन,ल्यूटिन और लाइकोपीन स्किन को धदूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

लाल अंगूर (Red grapes)- लाल अंगूर रेसवेराट्रॉल नामक तत्व के लिए काफी फेमस हैं जो लाल अंगूर की स्किन में मौजूद होता है. रेसवेराट्रॉल को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है लेकिन यह उम्र बढ़ने के असर को कम करने में भी मदद करता है.
ब्रोकली (Broccoli)– यब जिंक,विटामिन-ए और विटामिन-सी सहित स्किन के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कई विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है. इसमें ल्यूटिन भी होता है. जो स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी हेल्दी स्किन के लिए जरूरी होता है.

अखरोट (Walnut)- यह आवश्यक फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत हैं जो आपका शरीर खुद से नहीं बना सकता है इसमें अन्य नट्स की तुलना में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड दोनों में बहुत मात्रा में होते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- देश में ओमिक्रोन के अब तक 1700 मामले दर्ज, जानिए दिल्ली-केरल समेत सभी 23 राज्यों की स्थिति

0 Comments
scroll to top