Close

अब बिना इंटरनेट कर सकेंगे ऑफलाइन डिजिटल ट्रांजेक्शन, आरबीआई ने दी मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कल एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट्स (Offline Digital Payments) को लेकर नया एलान किया गया है. अब गांवों और कस्बों में डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) ऑफलाइन तरीके से हो सकेगा. ऑफलाइन पेमेंट के तहत फिलहाल 200 रुपये तक के ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है.

डिजिटल इंडिया की तरफ कदम

आरबीआई ने कहा है कि 200 रुपये के अधिकतम 10 ट्रांजेक्शन यानी कुल 2000 रुपये तक का ऑफलाइन डिजिटल ट्रांजेक्शन किया जा सकेग. माना जा रहा है कि इससे डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा मिलेगा और डिजिटल इंडिया की तरफ आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

पायलट प्रोजेक्ट के नतीजे के आधार पर लिया गया फैसला

देश के कई हिस्सों में ऑफलाइन पेमेंट का प्रोजेक्ट शुरू किया गया था और इसपर लोगों के रिएक्शन के आधार पर ये फैसला लिया गया कि ऑफलाइन पेमेंट मोड की जरूरत गांवों और कस्बों में काफी ज्यादा है और वहां छोटे पेमेंट के लिए इस तरह की योजना शुरू करने से लोगों को सहूलियत होगी.

रिजर्व बैंक ने क्या कहा

रिजर्व बैंक ने कहा है कि ऑफलाइन पेमेंट से कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों खासतौर से गांवों और कस्बों में डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए ये व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है

क्या हैं इसकी खासियत

ऑफलाइन पेमेंट का इस्तेमाल ग्राहकों की अनुमति के बाद ही किया जा सकता है.

इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए ‘एडिशन फैक्टर ऑफ ऑथंटिकेशन (AFA)’ की जरूरत नहीं होगी.

पेमेंट ऑफलाइन होने के चलते ग्राहकों को SMS या ई-मेल के जरिए मिलने वाला संदेश कुछ देर बाद मिलेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 59300 के पार, निफ्टी 17,700 के ऊपर

0 Comments
scroll to top