Close

छोटे नुस्खे का बड़ा फायदा, त्वचा पर लगाएं दूध तो मिलेंगे सैकड़ों फायदे

दूध के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं. हालांकि इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि शरीर को सिर्फ दूध पीने से फायदा नहीं मिलता है. बल्कि इसे त्वचा पर लगाने से भी त्वचा को बहुत लाभ मिलते हैं. खासतौर पर सर्दी के मौसम में तो त्वचा पर दूध का उपयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि यह प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह त्वचा पर काम करता है. किसी टॉनिक की तरह स्किन सेल्स को हील करता है और फेयरनेस क्रीम की तरह त्वचा को गोरा बनाने में मदद करता है.

त्वचा पर दूध लगाने के इतने फायदे जानने के बाद जाहिर है, अब आप यह जानना चाहेंगे कि त्वचा पर दूध लगाना किस तरह चाहिए तो आपको बता दें कि फेस पैक में मिलाकर लगाने के साथ ही आप कई अन्य चीजों के साथ भी दूध को अपनी स्किन पर लगा सकती हैं और जब आपके पास कुछ भी करने का समय ना हो तो सिर्फ खाली दूध को ही अपनी त्वचा पर लगा लें.

दूध लगाने का तरीका

एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच दूध निकाल लें. बेहतर होगा कि यह दूध कच्चा हो. अगर ऐसा नहीं है तब भी आप इसे उपयोग कर सकती हैं. इस दूध को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. जब पहली बार लगाया हुआ दूध सूख जाए तो दूसरी बार लगाएं और फिर जब यह सूख जाए तो तीसरी बार. ऐसा तब तक करें जब तक कि कटोरी में निकाला गया दूध समाप्त ना हो जाए. इस काम को बोरिंग ना समझें क्योंकि इसे लगाने के साथ आप अपने दूसरे काम पूरे कर सकते हैं और जब दूध सूख जाए तो दूसरा कोट लगा सकते हैं.

फेस पैक में मिलाकर दूध लगाना

जब भी आप कोई घरेलू फेस पैक तैयार करें तो इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाने की जगह दूध के साथ पेस्ट बनाएं. यदि आप गुलाबजल में फेस पैक बनाती हैं तो आधा गुलाबजल और आधा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं.

हल्दी में मिलाकर 

आप हल्दी और दूध का पेस्ट बनाकर इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें. जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धोकर साफ कर दें. आपकी रंगत भी निखरेगी और त्वचा ग्लोइंग भी बनेगी. चेहरे पर रूखापन या खिंचाव की समस्या आपको नहीं सता पाएगी.

दूध में शहद मिलाकर

दूध में शहद मिलाकर पीने का अपना मजा है. हालांकि दूध और शहद का यह टेस्ट आप अपनी स्किन को भी दे सकते हैं क्योंकि इस मिक्स का स्वाद जितना पसंद आपको है, उतना ही आपकी स्किन को भी पसंद है. इस मिक्स को त्वचा पर लगाने से स्किन को मॉइश्चर मिलता है, त्वचा में कसावट आती है, चेहरे का ग्लो बढ़ता है और आप अधिक जवां नजर आते हैं.

क्यों फायदेमंद है दूध?

दूध में कैल्शियम होता है, ये बात ज्यादातर लोग जानते हैं. इसीलिए दूध पीना हमारे देश का एक प्रसिद्ध संस्कार है! जी हां, दूध पीना हमारे देश में किसी पवित्र संस्कार की तरह है. तभी तो पैरंट्स पीट-पीटकर बच्चों को दूध पिलाते हैं. खैर, दूध हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही त्वचा की कोशिकाओं में इलास्टिसिटी बढ़ाने का काम भी करता है.

दूध में पाया जाने वाला लेक्टिक एसिड स्किन सेल्स को जवां और हेल्दी बने रहने में मदद करता है. साथ ही स्किन के अंदर मेलेनिन के प्रॉडक्शन को संतुलित करने में सहायक होता है. इसीलिए दूध लगाने पर त्वचा का ग्लो और निखार दोनों बढ़ने लगते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- सर्दी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए क्या खाएं ताकि ठंड ना सताए

0 Comments
scroll to top