Close

अमेरिकी शेयर बाजार लुढ़का, 1932 के बाद नए साल के पहले कारोबारी दिन पर Dow Jones में भयंकर गिरावट

नई दिल्ली: अमेरिका में सियासी हड़कंप मचा हुआ है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी चुनाव में अपनी हार पलटने के लिए अभी भी जोड़तोड़ में लगे हुए हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जॉर्जिया के चुनाव अधिकारी पर दबाव बनाते हुए हार पलटने के लिए पर्याप्त वोटों की व्‍यवस्‍था करने को कहा है. दोनों के बीच हुई इस बातचीत का ऑडियो वायरल हो चुका है. वहीं अमेरिका के इस सियासी हड़कंप का शेयर बाजार पर नकारात्मक असर देखने को मिला है.

अमेरिका में मचे सियासी बवाल के कारण अमेरिका के शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. अमेरिकी शेयर बाजार सूचकांक डाउ जोन्स में सोमवार को करीब 650 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. वहीं साल 1932 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है, जब नए साल के पहले कारोबारी दिन में डाउ जोन्स में इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

नए साल के पहले कारोबारी सत्र में डाउ जोन्स करीब 650 अंक से ज्यादा गिर गया. इसके अलावा एसएंडपी-500 में 80 अंक से ज्यादा की गिरावट देखी गई है. वहीं अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैसडेक 286 अंकों से ज्यादा लुढ़क गया. अमेरिकी बाजार के इस गिरावट के पीछे अमेरिका के सियासी हड़कंप और कोरोना वायरस को वजह माना जा रहा है.

दरअसल, ट्रंप के फोन कॉल का अमेरिकी शेयर बाजार पर नकारात्मक असर पड़ा है. ट्रंप ने हाल ही में फोन कर अधिकारी को धमकी दी कि अगर वोटों की व्यवस्था नहीं कि तो खामियाजा भुगतना पड़ेगा. ट्रंप और अधिकारी के बीच करीब एक घंटे बातचीत हुई. इसके अलावा अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले भी मिले हैं. वहीं अमेरिका में कोरोना के कारण कुछ जगहों पर लॉकडाउन लगाए जाने की आशंकाओं के कारण भी बाजार में गिरावट देखी गई.

scroll to top