Close

इस साल खूब बिकेंगे स्मार्टफोन, सस्ते स्मार्टफोन की वजह से दहाई अंक में होगी मार्केट ग्रोथ

देश का स्मार्टफोन मार्केट  नए साल के दौरान 12 से 21 फीसदी की रफ्तार से बढ़ सकता है. स्मार्टफोन मार्केट को ट्रैक करन रिसर्च फर्मों का कहना है कि पिछले कुछ सालों से स्मार्टफोन मार्केट में रफ्तार की कमी देखी गई लेकिन 2021 में जबरदस्त इजाफा हो सकता है.

रिसर्च कैनालिसिस का आकलन है कि स्मार्टफोन शिपमेंट में इस साल 17.26 करोड़ से भी ज्यादा हो सकता है, यह 2020 में 15 करोड़ शिपमेंट से 15 फीसदी ज्यादा है. वहीं साइबर मीडिया रिसर्च का अनुमान है कि इसमें पिछले साल की तुलना में 17 फीसदी इजाफा हुआ है. एक और रिसर्च फर्म टेक आर्क का कहना है कि 2021 में शिपमेंट बढ़ कर 16 करोड़ तक जा सकती. यह 2020 के अनुमानित शिपमेंट से 14 फीसदी ज्यादा है. वहीं काउंटरप्वाइंट रिसर्च का मानना है कि इस साल स्मार्ट फोन शिपमेंट में 21 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

रिसर्च फर्मों का कहना है भारत अब भी 2जी फोन बेस मार्केट है. जिन लोगों के पास 2जी फोन हैं वो अब तेजी से अपग्रेड करना चाहेंगे. इसलिए देश में स्मार्टफोन के बाजार के विस्तार की काफी संभावना है. विश्लेषकों का कहना है कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट ने दो साल पहले अपना काफी विस्तार किया था. इसका असर 2021 में दिखेगा. मार्केट विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस जियो की ओर से सस्ते 4जी और 5जी स्मार्टफोन की लॉन्चिंग से देश में 40 करोड़ फीचर फोन यूजर को स्मार्टफोन में माइग्रेट करने में आसानी होगी. देश के स्मार्टफोन मार्केट में इसका असर पड़ना तय है. 2021 में देश में 5जी फोन के शिपमेंट में दस गुना इजाफा हो सकता है.

scroll to top