Close

बुधवार को सोने-चांदी के दामों में आई गिरावट, जानें क्या है रेट्स

लगातार तीसरे दिन सोने और चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. सोना 304 रुपये की गिरावट के बाद 47,853 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी (Silver Price Today) में भी आज गिरावट देखने को मिली. चांदी 61,447 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रहा है.

इंटरनेशनल मार्केट में गिरावट

इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो सोने के भाव यहां पर 1,804 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर था. वहीं, चांदी 23.83 डॉलर प्रति औंस पर थी. यहां पर सोने-चांदी की कीमतों में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है.

जानिए एक्सपर्ट की राय

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोमवार को आई गिरावट के अनुरूप दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में  गिरावट आई.’’

चेक कर लें सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

सोने का रिकॉर्ड आयात

इस शादियों के सीजन और फेस्टिव सीजन के चलते भारत में सोने के आयात ( Gold Import) में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली है. आंकड़ों के मुताबिक 2021 में भारत ने 1050 टन सोने का आयात किया है जो कि 10 वर्षों में सबसे ज्यादा है, जबकि पिछले साल भारत ने केवल 430 टन ही सोने का आयात किया था. 2021 में भारत में सबसे ज्यादा सोने की मांग देखने को मिली है. मांग में तेजी के चलते खपत को पूरा करने के लिए भारत को 4.17 लाख करोड़ रुपये के सोने का आयात करना पड़ा है. 2020 के मुकाबले सोने की कीमतों में नरमी, अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने और रिकॉर्ड संख्या में शादियों के चलते सोने की मांग में बढ़ोतरी आई है.

 

 

यह भी पढ़ें- किसान कानून रद्द होने के बाद पीएम मोदी का पहला पंजाब दौरा, फिरोजपुर रैली में अमरिंदर सिंह भी होंगे शामिल

One Comment
scroll to top