Close

कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन की सौगात, PM मोदी बोले- 2014 के बाद 47 लाख नए घरों तक पहुंची पाइपलाइन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन कर दिया है. इस कार्यक्रम में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री के साथ कर्नाटक और केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे. पीएम मोदी का कहना है कि विकास को प्राथमिकता देकर सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता.

पीएम मोदी ने कहा, इस प्रोजेक्ट में कई दिक्कतें भी आईं, लेकिन हमारे श्रमिकों, इजीनियरों, किसानों और राज्य सरकारों के सहयोग से ये पाइप लाइन पूरी हुई. कहने को तो ये पाइप लाइन है, लेकिन दोनों राज्यों के विकास को गति देने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने बताया, 2014 तक हमारे देश में सिर्फ 25 लाख पीएनजी कनेक्शन थे. आज देश में 72 लाख से ज्यादा घरों की रसोई में पाइप लाइन से गैस पहुंच रही है. उन्होंने आगे कहा, ‘कोची-मैंगलुरू पाइप लाइन से 21 लाख नए लोग पीएनजी सेवा का लाभ ले पाएंगे. लबें समय तक भारत मे LPG कवरेज की स्थिति क्या रही ये हम सभी जानते हैं. 2014 तक जहां 14 करोड़ LPG कनेक्शन देश में थे, वहीं बीते 6 सालों में इतने ही नए कनेक्शन और दिए गए हैं.’

पीएम मोदी ने आगे कहा, उज्ज्वला योजना जैसी स्कीम से देश के 8 करोड़ से ज्यादा परिवारों के घर कुकिंग गैस तो पहुंची ही है. साथ ही इससे एलपीजी से जुड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर भी देश में मजबूत हुआ है. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी से जुड़े सेक्टर को, इसमें जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बहुत अधिक प्रोत्साहन दिया जा रहा है. हर देशवासी को सस्ता, पर्याप्त और प्रदूषण रहित ईंधन मिले, बिजली मिले, इसके लिए हमारी सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है.

scroll to top