Close

इक्विटी फंड्स में जम कर हो रहा है निवेश, दिसंबर तिमाही में 7.6 फीसदी बढ़ा एसेट बेस

इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश में फिर तेजी दिख रही है. वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में म्यूचुअल फंड्स के एसेट बेस में 7.6 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. शेयर बाजार में पिछले कुछ महीनों में आई तेजी के कारण इस बढ़ोतरी के बाद म्यूचुअल फंड का एसेट बेस 29.71 लाख करोड़ का हो गया. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया (AMFI)के मुताबिक दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में म्यूचुअल एवरेज AAUM 27.6 लाख करोड़ रुपये का था.

पिछले तीन महीने में शेयर बाजार का परफॉरमेंस काफी अच्छा रहा है. निफ्टी में अक्टूबर में 3.15 फीसदी, नवंबर में 12.02 फीसदी और दिसंबर में 14.9 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. दिसंबर 2020 तिमाही में आउटफ्लो के बावजूद एसेट बेस में बढ़ोतरी इसलिए हुई क्योंकि इक्विटी आधारित म्यूचुअल फंड्स ने काफी अच्छा परफॉर्म किया.

इस समय देश में 42 एएमसी चल रही हैं. लेकिन बाजार की सबसे बड़ी हिस्सेदारी चार एएमसी के पास है. एसबीआई म्यूचुअल फंड, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड और आदित्य बिड़ला सनलाइफ म्यूचुअल फंड के पास म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के 50 फीसदी एसेट्स हैं. इन टॉप चार फंड हाउसेज के एवरेज एयूएम में सितंबर तिमाही में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.

scroll to top