Close

लोन डिफॉल्ट होने के बाद खराब हो गया है सिबिल स्कोर, इन टिप्स को अपनाकर करें इसे ठीक

जिन भी लोगों ने जीवन में लोन लिया हो या उसे लेने की कोशिश की हो वह सभी लोग सिबिल स्कोर (CIBIL Score) के बारे में तो जानते ही हैं. सिबिल स्कोर आपके लोग प्राप्त करने की योग्यता का मापदंड है. किसी भी बच्चे को अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए अच्छे मार्क्स की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बैंक से लोन लेने के लिए आपको अच्छे सिबिल स्कोर की जरूरत रहती है. अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया और उसे सही समय पर नहीं चुकाया तो इससे बैंक लोन खराब होने की बदनामी या डिफॉल्टर (Bank Defaulter) का नाम तो मिलता ही है साथ ही आपका सिबिल स्कोर भी खराब हो जाता है. तो चलिए हम आपको सिबिल स्कोर खराब (Tips to increase CIBIL Score) होने के कारण और उसे सही करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं-

सिबिल स्कोर खराब होने का कारण (Reasons of Bad CIBIL Score)-

  • अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया और उसकी सही समय पर किस्त वापस नहीं की तो यह आपके सिबिल स्कोर को खराब कर सकता है.
  • इसका सबसे आसान उदाहरण है कि आपने लॉकडाउन से पहले कोई लोन लिया और बाद में उसे लॉकडाउन के कारण नहीं चुका पाएं. लेकिन, बाद में आपके लोन ब्याज (Loan Interest) के साथ चुका लेने के बाद भी आपका सिबिल स्कोर कम से कम 2 साल तक खराब रहेगा.
  • क्रेडिट कार्ड बिल सही समय पर न जमा करने पर भी सिबिल स्कोर खराब हो जाएगा.
  • इसके साथ ही बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन (Minimum Balance Maintain) ना करने पर भी आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है.

सिबिल स्कोर सुधारने का तरीका

सिबिल स्कोर सुधारने के लिए आप किसी तरह का लोन लेने पर उसका सही समय पर भुगतान जरूर करें. यही समय पर कर्ज का भुगतान करने पर सकारात्मकता या पॉजिटिविटी आती है. पैसे को वापस करने में किसी तरह की देरी आपके सिबिल स्कोर को खराब कर सकती है. इसके साथ ही अगर आपने किसी तरह की क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ले रखा है तो उसका पैसा भी सही समय पर चुकायें. किसी तरह की देरी आपके सिबिल स्कोर पर असर डालती है.

इसके साथ ही अपने लोन के पूरे भुगतान के बाद आप बैंक से इसका एनओसी (No Objection Certificate) लेना बिल्कुल ना भूलें. NOC ना लेने से भी सिबिल स्कोर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. लोन बेद करते समय बैंक की सारे Documentation को पूरा करना ना भूलें. इन सभी चीजों से आपका सिबिल स्कोर सुधरता है.

 

 

यह भी पढ़ें- बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 500 अंक टूटकर 59,700 के करीब, 17,768 पर खुला Nifty

0 Comments
scroll to top