Close

सस्ते में मिलने वाले फिटकरी को मामूली समझने की न करें भूल, जानिए ये हैं फायदे

फिटकरी को मामूली समझने की भूल मत कीजिए. उसके इस्तेमाल से सेहत और खूबसूरती पर हैरतअंगेज फायदे हासिल होते हैं. बाजार में आसानी से मिलनेवाली फिटकरी के बारे में अक्सर लोग नावाकिफ होते हैं. उसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में पानी साफ करने के लिए भी किया जाता है क्योंकि उसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

महिलाएं चेहरे के गैर जरूरी बालों से परेशान नजर आती हैं. उससे छुटकारा हासिल करने के लिए हर हफ्ते वैक्सिंग, थ्रेडिंग के लिए पार्लर का रूख करती हैं. अनावश्यक बालों के खात्मे के लिए फिटकरी का इस्तेमाल निहायत मुफीद है. फिटकरी अवांछित बालों को स्किन से हटाने के अलावा झुर्रियों और दाग का खात्मा करता है. सस्ते में मिलनेवाले फिटकरी के चंद नुस्खों को जानना दिलचस्पी से खाली नहीं होगा.

महिलाएं अगर चेहरे पर मोटे और काले बालों से पिंड छुड़ाना चाहती हैं, तो फिटकरी पीस कर सुरक्षित कर लें. अब उसे रोजाना पानी के साथ बराबर मात्रा में घोल कर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. खासकर थ्रेडिंग या वैक्सिंग करते वक्त अपने चेहरे पर जरूर लगाएं. हफ्ते में कम से कम तीन बार इसी तरह करने से चेहरे के अनचाहे बालों की वृद्धि में कमी आएगी. फिटकरी से प्रत्यक्ष गीले चेहरे पर मसाज भी किया जा सकता है.

कील, मुहांसों और दानों से निजात हासिल करने के लिए फिटकरी को फीस कर पानी में शामिल करें. उसके बाद दानों और कील-मुहांसों पर लगाकर 20 मिनट रहने दें और बाद में चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को रोजाना की बुनियाद पर करें. फिटकरी लगने की सूरत में अगर जलन महसूस हो, तो तत्काल चेहरा धो लें और ये नुस्खा आगे मत दोहराएं.

झुर्रियों से छुटकारा के लिए फिटकरी के एक छोटे टुकड़े को गीला कर आहिस्ता-आहिस्ता अपने चेहरे पर रगड़ें. कुछ देर बाद गुलाब रस से चेहरा को धो लें और उसके बाद मॉस्चेराइजर का इस्तेमाल करें.

गर्मी में अक्सर बच्चों और बड़ों की नक्सीर फूटने लगती है. समस्या सामने आने पर फिटकरी को पानी में घोलकर उसके कतरे नाक में टपकाएं. उससे जल्द आराम मिलने की संभावना बढ़ सकती है.

सर्दी के मौसम में खुश्की हर शख्स की समस्या होती है. सिर में खुश्की होने पर शैंपू के साथ एक चुटकी फिटकरी और नमक मिलाकर सिर धोने से खुश्की का खात्मा होगा.

फिटकरी को तवे पर इतना गर्म करें कि पिघलकर नरम और भुरभुरी हो जाए. अब उसे ठंडा होने पर नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाने से एड़ियां साफ-सुथरी और मुलायम हो जाएंगी.

scroll to top