Close

बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए करें इस पेंशन स्कीम में निवेश, हर महीने मिलेंगे 27000 रुपये

कहते है कि सुरक्षित भविष्य के लिए सही निवेश की प्लानिंग (Investment Planning) करना बहुत जरूरी है. लोग अपने बुढ़ापे के लिए कई बार फंड (Fund for Old Age) जुटाने की कोशिश करते हैं. लेकिन, कई बार सही जानकारी ना होने के कारण सही जगह निवेश नहीं कर पाते हैं. ऐसा करने से भविष्य सुरक्षित भी नहीं रह (Safe Future) पाता है और पैसा डूबने का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप भी अपने बुढ़ापे को लेकर परेशान रहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए पेंशन स्कीम (Pension Scheme) में निवेश कर सकते हैं. यह स्कीम है नेशनल पेंशन स्कीम. यह सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम है इसलिए इसमें जोखिम का खतरा कम होता है.

नेशनल पेंशन स्कीम क्या है

भारत सरकार (Indian Government) द्वारा चलाई जाने वाली यह स्कीम देश के नागरिकों (Indian Citizen) के बेहतर भविष्य के लिए एक बहुत अच्छी योजना है. इसे नेशनल पेंशन स्कीम (National pension System) का नाम दिया गया है. इस स्कीम में सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर के सभी कर्मचारी इन्वेस्ट (Private Sector Employee) कर सकते हैं. इस स्कीम में लंबे समय के लिए निवेश किया जा सकता है. इसके बाद लेवे समय के बाद आपकी रिटायरमेंट की उम्र (Retirement Age) में आपको एक साथ बड़ा फंड मिलेगा (Retirement Fund). इसके साथ ही हर महीने आपको कुछ पेंशन राशि (Monthly Pension) भी सरकार द्वारा दी जाएगी.

नेशनल पेंशन स्कीम की ये है खास बातें

नेशनल पेंशन स्कीम को आप किसी भी बैंक, पोस्ट ऑफिस या इंश्‍योरेंस कंपनी की मदद से खरीद सकते हैं. नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) को खरीदने के लिए आपको कम से कम 40 प्रतिशत का एन्युटी खरीदना पड़ता है. आप जितना ज्यादा रकम की एन्युटी खरीदें उतना ज्यादा पैसा आपको बाद में पेंशन के रूप में मिलेगा. इन पैसों को आपके 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद दिया जाएगा.

कितना मिलेगा पैसा

अगर आप 10,000 रुपये का प्रति माह निवेश करते हैं तो आपको 25 साल के बाद और 60 की उम्र पार होने के बाद यह पैसे मिलेंगे. आपको एक साल की कुल जमा पूंजी हुई 1,20,000 रुपये. 25 साल बाद कुल राशि हुई 30 लाख रुपये. इसमें आपको करीब 10 प्रतिशत का रिटर्न होगा. आपका मैच्‍योरिटी पर कुल कॉपर्स 1.33 करोड़ रुपये तैयार होगा. इसमें एन्युटी परचेज 40% होगा, जिस पर 6% का एन्युटी रेट भी मिलेगा. आपको 60 के बाद करीब 26,758 रुपये का पेंशन मिलेगा. इसके अलावा आपको करीब 80.27 लाख रुपए एकमुश्त राशि भी मिलेगी. अगर आपकी प्रति माह जमा राशि ज्यादा है तो पैसे भी ज्यादा मिलेंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन घटाने वाले 3 सबसे असरदार ड्रिक्स, चाय की जगह इन्हें पीने से कुछ ही दिनों में हो जाएंगे पतले

One Comment
scroll to top