Close

गोल्ड और सिल्वर की कीमत में गिरावट का दौर, जानें आज क्या हैं दाम

अमेरिकी डॉलर की रिकवरी के साथ ही इंडियन मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि राष्ट्रपति पद के लिए बिडेन का रास्ता बिल्कुल साफ होने के बाद यह गिरावट थोड़ी थमी. यूएस सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के वर्चस्व के बाद इन्फ्रास्ट्रक्चर में खर्च करने का बिडेन का रास्ता साफ हो जाएगा. इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था में रफ्तार आएगी.इसके साथ महंगाई भी बढ़ेगी. गोल्ड को निवेशक महंगाई की हेजिंग के तौर पर आजमाते हैं. इसलिए आने वाले दिनों में इसकी कीमत में इजाफा दिख सकता है.

एमसीएक्स में गोल्ड और सिल्वर की गिरावट दर्ज की गई. गोल्ड 0.25 फीसदी गिर कर 50,775 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. पिछले सेशन में गोल्ड 0.85 फीसदी ऊपर चला गया था. मंगलवार को इसमें 1200 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आ गई थी. अगस्त में गोल्ड की कीमत 56 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई थी. सिल्वर में 0.26 फीसदी की गिरावट आई और यह 69,777 रुपये प्रति किलो पर आ गया

दिल्ली मार्केट में गुरुवार को गोल्ड बढ़ कर 51,360 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था. वहीं ग्लोबल मार्केट में गोल्ड 0.1 फीसदी गिर कर 1911.32 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. पिछले सप्ताह की तुलना में यह 0.7 फीसदी की बढ़त की ओर बढ़ रहा है. इस बीच, दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग बृहस्पतिवार को 0.4 फीसदी घट कर 1,182.11 टन पर पहुंच गई. वहीं सिल्वर की कीमत 0.1 फीसदी बढ़ कर 27.12 डॉलर पर पहुंच गई.

scroll to top