Close

सोने-चांदी के दामों में बड़ी गिरावट, इस भाव मिलेगा 10 ग्राम सोना

शुक्रवार को सोने और चांदी के दामों में फिर गिरावट देखी गई है. अंतरराष्ट्रीय मूल्य में गिरावट के अनुरूप सर्राफा बाजार में सोना 301 रुपये टूटकर 46,415 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ.  पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,716 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी की कीमत में 402 रुपये की गिरावट

चांदी की कीमत भी 402 रुपये की गिरावट के साथ 59,044 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. पिछले कारोबारी सत्र में यह 60,446 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव हानि के साथ 1,789 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी 22.08 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में शुक्रवार को सोने का हाजिर भाव गिरावट के साथ 1,789 डॉलर प्रति औंस रह गया. इससे यहां सोने की कीमतों में गिरावट आयी है. अमेरिकी बांड प्रतिफल में वृद्धि के कारण सोने की कीमतों पर दबाव रहा. ’’

IBJA पर आज के सोने के रेट

22 कैरेट शुद्धता वाले सोने के रेट 4668 रुपये प्रति ग्राम हैं और 20 कैरेट प्योरिटी वाले सोने के रेट 4257 रुपये प्रति ग्राम पर हैं. 18 कैरेट शुद्धता वाला सोना 3874 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर मिल रहा है. आपको इन रेट्स के अलावा गहने खरीदने पर मेकिंग चार्ज और 3 फीसदी जीएसटी देना पड़ेगा. आप इन रेट्स को पता कर सकते हैं वो भी सिर्फ एक एसएमएस के जरिए.

घर बैठे भी पता कर सकते हैं सोने-चांदी के दाम

आप इन रेट्स को घर बैठे आसानी से पता लगा सकते हैं और सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देनी होगी. आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा जिसमें IBJA द्वारा जारी लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

चेक कर लें सोना असली है या नकली

सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली आधार कार्ड का इस्तेमाल, इस तरह करें असली की पहचान

0 Comments
scroll to top