Close

अच्छे रिटर्न के लिए हर महीने निवेश करें पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम में, मिलेंगे कई फायदे

आज भी देश का एक बड़ा वर्ग पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर बहुत भरोसा करता है. पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के स्कीम लेकर आया था. इन्हीं स्कीम में एक है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme). इसे कॉमन भाषा में MIS स्कीम भी करते हैं. इस स्कीम में निवेशक एक बार में पैसे जमा करते हैं, इसके बाद हर महीना पैसा (Monthly Income) मिलता है.

इस स्कीम के तहत आप कम से कम 1000 के 100 गुणक में पैसा जमा कर सकते हैं. अगर आपका सिंगल अकाउंट (Single Account) है तो आप केवल 4.5 लाख रुपये तक ही पैसे जमा करा सकते हैं. वहीं ज्वाइंट अकाउंट (Joint Account) में यह सीमा 9 लाख रुपये तक की है. इसमें अधिकतम तीन लोग मिलकर अकाउंट खोल सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में अकाउंट (Post Office Monthly Income Scheme) खुलवाने का नियम-

  • आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए.
  • इस अकाउंट को कम से कम एक व्यक्ति और ज्यादा से ज्यादा तीन व्यक्ति एक साथ खोल सकता है.
  • उस व्यक्ति का अकाउंट नहीं खुल सकता है जिसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है.

5 साल पर होगी मैच्योरिटी (Post Office Monthly Income Scheme Maturity) 

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत आप इसका अकाउंट पांच साल के लिए खुलवा सकते हैं. इस स्कीम में पैसे जमा करवाने के बाद आप कम से कम एक साल तक पैसे नहीं निकाल सकते हैं. 1 से 3 साल के बीच पैसे निकालने पर आपको प्रिंसिपल अमाउंट के 2 फीसदी काट. वहीं 3 से 5 साल पर उसे निकालने पर आपके प्रिंसिपल अमाउंट का एक प्रतिशत कट जाएगा.

50 हजार रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना पैसा

आपको हर महीने 6.6% ब्याज (Rate of Interest) के रूप में मिलेगा. अगर आप अपने अकाउंट में एक बार में 50 हजार रुपये जमा कराते हैं तो आपको हर महीने करीब 275 रुपये और सालाना 3300 रुपये मिलेगा. पांच सालों में आपको कुल 16,500 रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा. अगर आप ज्यादा राशि जमा करेंगे तो आपको ज्यादा पैसा मिलेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- श्रीलंका में तेल का संकट, भारत से 50 करोड़ डॉलर का कर्ज ले सकती है सरकार

0 Comments
scroll to top