Close

कोरोना के नए स्ट्रेन की दहशत के बीच यूके से उड़ी एयर इंडिया की फ्लाइट, 246 यात्री हैं सवार

यूके में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन की दहशत के बीच आज से एक बार फिर ब्रिटेन से भारत के लिए उड़ान बहाल हो गई है. बता दें कि यूके से 256 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट कुछ ही देर में दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड भी करने वाली है. गौरतलब है कि नए और ज्यादा संक्रामक वायरस के खतरे को देखते हुए 23 दिसंबर को भारत और यूके के बीच सरकार द्वारा हवाई सेवा बंद कर दी गई थी. जिसे आज से फिर से शुरू किया गया है.

इससे पहले 6 जनवरी को भारत से ब्रिटेन के लिए उड़ान की बहाली हुई थी. बता दें कि कोविड-19 स्ट्रेन के नए वायरस के फैलान को रोकने के लिए इन सेवाओं को पिछले महीने निलंबित किया गया था. इसी बीच खबर ये भी आ रही है कि यूके के नए वेरिएंट से अब तक भारत में 73 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव आ चुके हैं.

वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी के मुताबिक प्रत्येक सप्ताह 30 उड़ानें संचालित  की जाएंगी. इनमें भारत और ब्रिटेन से 15-15 विमान हवाई यात्रा करेंगे. यह शेड्यूल 23 जनवरी तक चलेगा. उन्होंने बताया कि समीक्षा के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी. बता दें कि निलंबन से पहले, प्रति सप्ताह ब्रिटेन और भारत के बीच 60 से ज्यादा उड़ानें संचालित की जा रही थीं.

वहीं दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों को यूके से आने और उनके शहरों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट के बीच कम से कम 10 घंटे का अंतर रखने की सलाह दी है.

वहीं उड़ान शुरु किए जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर केंद्र सरकार से उड़ानों पर प्रतिंबध लगाने का आग्रह किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, “केंद्र ने प्रतिबंध हटाने और ब्रिटेन की उड़ानें शुरू करने का फैसला किया है. यूके में अत्यंत गंभीर स्थिति को देखते हुए, मैं केंद्र सरकार से 31 जनवरी तक प्रतिबंध का विस्तार करने का आग्रह करूंगा. ” मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में आगे लिखा है कि, “बड़ी मुश्किल से कोविड की स्थिति को नियंत्रण में लाया गया है. ब्रिटेन की कोविड स्थिती बहुत गंभीर है. अब प्रतिबंध क्यों हटाए जा रहे हैं और हमारे लोगों को जोखिम में क्यों डाला जा रहा है ? ” गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में 13 लोगों में कोरोना के नये वेरिएंट का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है.

scroll to top