Close

महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी है विटामिन और मिनरल, रहें इन बीमारियों से दूर

महिलाओं का शरीर पुरुषों के मुकाबले काफी कमजोर होता है. ऐसे में लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए उन्हें कई तरह के पोषक तत्वों और विटामिन्स की जरूरत होती है. अक्सर आपने महिलाओं को खाने-पीने में लापरवाही बरतते देखा होगा, लेकिन ये लापरवाही महिलाओं की सेहत के लिए खतरनाक है. इससे उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से महिलाएं समय से पहले बूढ़ी लगने लगती हैं. महिलाएं कई तरह के हार्मोंस के बदलाव से गुजरती हैं. ऐसे में आपको अपनी हेल्थ का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. जानते हैं कौन से पोषक तत्व एक महिला को स्वस्थ बनाते हैं.

1- विटामिन डी- महिलाओं को अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी बहुत जरूरत होती है. महिलाओं को उम्र के साथ-साथ हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपको कैल्शियम को सही के शरीर तक पहुंचाने के लिए विटामिन डी का भी सेवन करना जरूरी है. विटामिन डी के लिए आप खाने में मशरूम, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, मक्खन, दलिया, फैटी फिश, अंडे जैसी चीजें खा सकते हैं.

2- विटामिन ई- महिलाओं स्वस्थ रहने के साथ-साथ खूबसूरत दिखने की भी तमन्ना रहती है. ऐसे में आपको विटामिन ई की अच्छा मात्रा डाइट में शामिल करनी चाहिए. विटामिन ई से त्वचा, बाल और नाखून अच्छे और सुंदर होते हैं. महिलाओं की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ बहुत जरूरी हैं. विटामिन ई से झुर्रियां, दाग-धब्बे की समस्या नहीं होती है. त्वचा में नमी बनी रहती है जिससे आप लंबे समय तक जवां रहते हो. आप इसके लिए बादम, पीनट, बटर, पालक  जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

3- विटामिन ए- महिलाओं के शरीर में 40 से 45 के बीच मेनोपॉज का परिवर्तन होना शुरु हो जाता है. जिसकी वजह से महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. ऐसे में त्वचा से लेकर शरीर तक कई बदलाव होते हैं. इसके लिए विटामिन ए शरीर के लिए बहुत जरूरी है. आप विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए गाजर, पपीता, कद्दू के बीज, पालक जैसी चीजें खा सकते हैं.

4- विटामिन के- महिलाओं के शरीर के लिए विटामिन के भी काफी फायदेमंद होता है. इससे पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग का समस्या और बच्चे के जन्म के वक्त ज्यादा खून बहने की समस्या नहीं होती है. इसके लिए आप डाइट में सोयाबीन ऑयल, हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं.

5- विटामिन बी9- प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है. ऐसे में विटामिन्स बी-9 शरीर के लिए बहुत जरूरी है. विटामिन्स की कमी की वजह से कई बच्चों में बर्थ डिफेक्ट की समस्या भी होने लगती है. विटामिन बी-9 यानि फोलिक एसिड के लिए महिलाएं अपनी डाइट में बीन्स, ग्रेन, यीस्ट जैसे खाद्य अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- किसे लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, कहां होगा रजिस्ट्रेशन? ये है पूरी प्रक्रिया

0 Comments
scroll to top