Close

पिज्जा-बर्गर और केक खाने वाले सावधान, प्रोसेस्ड फूड के इस्तेमाल पर बड़ा खुलासा

पहले से ज्यादा हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है. इसका सीधा संबंध हमारी जीवनशैली और प्लेट में हमारे खाने से है. आहार हमें फिट और सक्षम बनाता है. डॉक्टरों का इस बात पर जोर है कि हमारे खाने और खाने के तरीके पर नजर रखना जरूरी है. आम समझ ये है कि प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए ठीक नहीं है, और जहां तक हो सके हमें बचना चाहिए. लेकिन कुछ लोग अभी भी अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड जैसे पिज्जा, बर्गर और केक बहुत ज्यादा खाते हैं.

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, पाया गया है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड को खराब होने से बचाने के लिए केमिकल और अतिरिक्त शुगर मिलाया जाता है. जिससे दिल की बीमारी और यहां तक कि असमय मौत का भी ज्यादा खतरा हो सकता है! इंसाइडर की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इटली के शोधकर्ताओं ने 35 और उससे ज्यादा उम्र की 24 हजार 325 महिला और पुरुषों का 10 वर्षों तक अध्ययन किया. इस दौरान उन्होंने उनकी खानपान की आदतों और सेहत परिणामों के डेटा को इकट्ठा किया.

अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने बहुत ज्यादा अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का इस्तेमाल किया, उन्हें दिल की बीमारी, हार्ट अटैक या स्ट्रोक से मौत का ज्यादा खतरा था. ज्यादा गैर सेहतमंद फूड खानेवाले प्रतिभागियों ने अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड की शक्ल में रोजाना कैलोरी का 15 फीसद हासिल किया. उस ग्रुप में शामिल 58 फीसद लोगों को दिल की बीमारियों से मरने का ज्यादा खतरा पाया गया. इसके अलावा, 52 फीसद लोगों को स्ट्रोक या दूसरी तरह की सेरेब्रोवास्कुलर बीमारियों से मौत का ज्यादा खतरा था. पूर्व के रिसर्च से भी समझा गया है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं. जिससे हमें ज्यादा भूख लगती है और उसके नतीजे में ज्यादा खाना और वजन को बढ़ावा मिलता है.

scroll to top