Close

अगर ट्रेन में खोया या छूटा है सामान तो ऐसे मिलेगा वापस, रेलवे की नई पहल को जानें

आपको भी ट्रेन (Train) में सफर करते समय अपने सामान (Luggage) को लेकर चिंता रहती हैं तो अब इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेलवे के मुताबिक हर साल हजारों रेल यात्रियों के सामान ट्रेन में खोते हैं या सफर के दौरान छूट जाते हैं तो इन्हें वापस पाना अब आसान हो जाएगा.

पश्चिमी रेलवे की पहल

पश्चिमी रेलवे  (Western Railways) ने एक नई सेवा शुरू की है. इसे ‘मिशन अमानत’ (Mission Amanat) नाम दिया गया है. जैसा कि नाम से ही जाहिर है रेल दूसरे की अमानत यानी सामान को वापस लौटाने के लिए नई सर्विस शुरू कर रहा है. बता दें कि यात्रियों के सामान खोने या छूट जाने की स्थिति में उन्हें ये आसानी से वापस मिल जाए इसके लिए ये पहल की जा रही है.

वेबसाइट पर जाकर करें सामान वापस लेने की प्रक्रिया

अपना खोया या ट्रेन में छूटा सामान वापस लेने के लिए पश्चिम रेलवे की वेबसाइट http://wr.indianrailways.gov.in पर विजिट करें. इस वेबसाइट पर ‘Mission Amanat – RPF’ टैब पर क्लिक करें. अगर आपके सामान की जानकारी वेबसाइट पर मिलती है तो आपको ये सबूत देना होगा कि सामान आपका ही है. इसके बाद सारी प्रक्रिया का पालन करके इसे पा सकते हैं.

RPF डालती है सामान की जानकारी और फोटो

बता दें कि आरपीएफ ट्रेनों में मिले हुए अनक्लेम्ड सामानों की तस्वीर और विवरण इस वेबसाइट पर दिए स्थान पर शेयर करेगी और अगर आपका लगेज इसमें है तो आप प्रक्रिया पूरी करके अपना सामान वापस हासिल कर सकते हैं.

कैसे होगी पूरी प्रक्रिया

वेस्टर्न रेलवे को जो भी खोया हुए सामान मिलेगा वो उसकी डीटेल्स के साथ उसकी फोटो को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर पोस्ट करेगी. यात्रियों को वेबसाइट के डिवीजन सेक्शन में जाकर मुंबई सेंट्रल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको ‘Mission Amanat-RPF’ टैब में खोए हुए सामान की डीटेल्स मिलेंगी. आपको सामान के अपने होने का सबूत पेश करना होगा और आपका सामान आपको वापस मिल जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- गैस सिलेंडर हो गया है खत्म? इन चार तरीकों से घर बैठे करें बुकिंग

One Comment
scroll to top