Close

रेलवे के पैसे को सट्टे में लगाने वाला रेलवे कर्मचारी रोहित पालीवाल सहित 6 आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। प्रार्थी रामसजीवन सरोज ने थाना खमतराई में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे वैगन रिपेयर शॉप, डब्लू.आर.एस रायपुर में मुख्य कर्मचारी कल्याण निरीक्षक के पद पर कार्यरत है। वैगन रिपेयर शॉप के मुख्य कर्मशाला प्रबंधक (कार्यालय प्रमुख) के एस.बी.आई बैंक खाता ब्रांच डब्ल्यू. आर. एस., जो कि कार्यालयीन आकस्मिकता निधिः (कैश इम्प्रेस्ट) के प्रबंधन में काम आता है, से रोहित पालीवाल, कार्यालय अधीक्षक के द्वारा वित्तीय अनियमिततायें करने का मामला सामने आया है तथा प्रशासन को यह ज्ञात हुआ है कि कार्यालय प्रमुख के बिना जानकारी के  रोहित पालीवाल ने सरकारी खजाने में से समय-समय पर विभिन्न लोगों के खाते में शासकीय राशि स्थानांतरित (गबन) की है तथा रेल प्रशासन से पिछले दो वर्षों में करीब लगभग 1.80 करोड़ रूपये का गबन किया है।
यह भी तथ्य सामने आया है कि सरकारी खर्चों के लिए आहरण करने के पश्चात्  रोहित पालीवाल के द्वारा समय-समय पर विभिन्न व्यक्तियों के खातों में तथा स्वयं अपने खाते में भी शासकीय राशि को स्थानांतरित किया गया है तथा रेल प्रशासन के साथ करीबन 1.80 करोड़ रूपये का घोटाला किया गया है। विभाग के उक्त संबंधित खाते की जांच की गयी तो पता चला कि खाते में मात्र 4000/- चार हजार रूपये ही शेष है। इस प्रकार वेगन रिपेयर शॉप कर्मशाला अधीक्षक रोहित पालीवाल द्वारा शासकीय रकम करीबन 1.80 करोड़ रूपये को गबन कर राशि को अपने निजी उपयोग में लिया गया है। जिस पर आरोपी के विरूद्ध थाना खमतराई में अपराध क्रमांक 30/2023 धारा 409 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध  अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक उरला  राजीव शर्मा एवं थाना प्रभारी खमतराई को आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने निर्देशित किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन व थाना प्रभारी खमतराई के नेतृत्व में थाना खमतराई पुलिस की टीम द्वारा घटना में संलिप्त आरोपी रोहित पालीवाल को गिरफ्तार किया गया।
आरोपी रोहित पालीवाल से गबन किये गये रकम के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा बताया गया कि वह आई.पी.एल. क्रिकेट मैच में ऑन लाईन सट्टा खेलने का आदि हो गया था, जिस पर वह आई.पी.एल. क्रिकेट मैचों में लगातार सट्टा लगाता रहा तथा सट्टा में रकम हारने व अत्यधिक कर्ज होने के कारण वह शासकीय रकम को गबन किया है। आरोपी रोहित पालीवाल द्वारा आई.पी.एल. क्रिकेट मैच में सट्टा संचालित करने वाले कुछ सटोरियों के बैंक खातों में ऑन लाईन रकम स्थानांतरित किया गया था। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा जिन सटोरियों के खातों में रोहित पालीवाल द्वारा रकम स्थानांतरित किया गया था उन सटोरियों के संबंध में जानकारी एकत्र कर संलिप्तता पाये जाने पर 05 सटोरियों को भी गिरफ्तार करने के साथ ही आरोपी मोह0 अयुब खान से प्रकरण से संबंधित नगदी 2,00,000/- रूपये भी जप्त किया गया है।
 इसके साथ ही आरोपी द्वारा कुछ रकम को अपने स्वयं के बैंक खाता में स्थानांतरित कर अपने शौक पूरे करने हेतु निजी उपयोग में खर्च करना तथा कुछ रकम को अपने परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों के बैंक खातों मंे स्थानांतरित किया गया है। जिस संबंध में पुलिस द्वारा जांच की जा रहीं है, प्रकरण में संलिप्तता पाये जाने वाले अन्य व्यक्तियों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।
गिरफ्तार आरोपी
01. रोहित पालीवाल पिता स्व0 कृष्णदत्त पालीवाल उम्र 42 साल निवासी कमालगंज फरूखाबाद (उ.प्र.)। हाल पता – रेलवे आवास नंबर 84/2 रोड नंबर 14 डब्ल्यू.आर.एस. कालोनी खमतराई रायपुर।
02. दिनेश महानंद पिता गरूड़ महानंद उम्र 29 साल निवासी वाल्मिकी नगर खमतराई रायपुर।
03. विवेक जायसवाल पिता स्व0 अजय जायसवाल उम्र 33 साल निवासी गोकुल विहार शिवानंद नगर खमतराई रायपुर।
04. संजू देवांगन पिता राजू देवांगन उम्र 33 साल निवासी आर व्ही एच कालोनी जागृति नगर खमतराई रायपुर।
05. अशफाक हुसैन पिता जरीन हुसैन उम्र 28 साल निवासी सेक्टर 02 शिवानंद नगर खमतराई रायपुर।
06. मोह0 अयुब खान पिता मोह0 रफीक खान उम्र 28 साल निवासी बागबहरा जिला महासमंुद।
scroll to top