Close

आपको सर्दी में कम नमक का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए? जानें वो तरकीब जिससे आप खुबबखुद कम नमक खाएंगे

सर्दी का मौसम पसंदीदा पकवान से आनंदित होने का बिना किसी विचार के सही समय है. अक्सर हम सर्दी के दौरान थोड़ा ज्यादा खा लेते हैं. लेकिन ये उस वक्त तक ठीक है जब आप खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखते हैं. खाने की एक सामग्री जिसे हमें इस मौसम में कम इस्तेमाल करना चाहिए, नमक है. निश्चित रूप से सर्दी के दौरान बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल दिल संबंधी समस्याओं की वजह बन सकता है. इसलिए नमक सेवन को कम करने के तरीकों की जानकारी होना जरूरी है.

गर्मी की तरह, हमें सर्दी में पसीना नहीं निकलता है. पसीना नहीं निकलने का मतलब है शरीर में नमक का बरकरार रहना. उससे ब्लड प्रेशर में बढ़ोतरी होने का डर रहता है. सोडियम सेवन घटाने का पहला कदम प्रोसेस्ड फूड का कम खाना है. नमकीन बिस्किट, जमा हुआ भोजन रोजाना जरूरी मात्रा से ज्यादा सोडियम सेवन बढ़ाता है. प्रोसेस्ड फूड में सोडियम का इस्तेमाल बचानेवाली सामग्री के तौर पर किया जाता है, जिससे उसको ज्यादा देर तक सुरक्षित रहने में मदद मिलती है.

सबसे आसान तरीका नमक कटौती का खाने के समय उसकी कम मौजूदगी बनाकर हो सकती है. इसके लिए आप टेबल से नमक शेकर को हटा सकते हैं. जिससे आपका रोजाना सोडियम का सेवन कम हो जाएगा.

इसके लिए नींबू मिर्च से लेकर लहसुन तुलसी को अपने खाने में स्वाद के लिए शामिल करें. कम नमक खाने का ये मतलब नहीं कि कम स्वादिष्ट भोजन खाया जाए.

कभी-कभी डिब्बाबंद फूड जरूरी हो जाता है. अगर आपने डिब्बाबंद सब्जियां या कोई और खाने का डिब्बाबंद सामान खरीदा है, तो उसे पकाने से पहले अच्छी तरह धो लें. धोना और पानी बहाना डिब्बाबंद फूड में बहुत ज्यादा सोडियम की मात्रा हटाने में मददगार हो सकता है.

ज्यादातर खानेवाले फूड में सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. नमक आहार को स्वादिष्ट बनाता है, इसलिए शेफ उसके लिए ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं. आप ऐसे सामान को तलाशें जिसमें सोडियम की कम से कम मात्रा हो.

scroll to top