Close

Bitcoin का पासवर्ड भूलने के कारण एक शख्स ने गंवाए 1800 करोड़ रुपए, जानिए कैसे

दुनियाभर में बिटक्वॉइन को लेकर हमेशा से संशय बना रहा है. आज के दौर में कई लोग इस डिजिटल करेंसी का समर्थन करते हैं. वहीं कई लोग इसकी अस्थिरता और असुरक्षित होने पर इसका विरोध करते हैं. आज के दौर में बिटक्वॉइन में निवेश करना टेड़ी खीर हो गया है. एक समय में बिटक्वॉइन में इंवेस्ट करना बेहद आसान था, लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो अपनी एक छोटी सी गलती के चलते अपनी मोटी रकम बिटक्वॉइन में गंवा बैठते हैं.

एक खबर आई है कि एक शख्स अपनी एक छोटी सी गलती की वजह से बिटक्वॉइन में करोड़ों की दौलत गंवा बैठा है. दरअसल स्टीफन थॉमस नाम का शख्स बिटक्वॉइन का पासवर्ड भूल गया. जिस कारण उसके करीब 1800 करोड़ रुपए फंस गए. बताया जा रहा है कि थॉमस के पास 7 हजार से ज्यादा बिटक्वॉइन हैं, जिसे उन्होंने काफी लंबे समय से निवेश करने के बाद हासिल किया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, थॉमस ने इन बिटक्वॉइन को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इनक्रिप्टेड हार्ड ड्राइव Iron-Keys में स्टोर किया था. इस Iron-Keys की कंडिशन होती है, जो कि यूजर को 10 बार सही पासवर्ड डालने का मौका देती है. अगर गलती से यूजर अपना पासवर्ड भूल जाता है और गलत पासवर्ड डाल देता है तो वह हमेशा के लिए अपने बिटक्वॉइन को खो सकता है.

द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्टीफन थॉमस ने अब तक 8 बार गलत पासवर्ड डाल चुका है. अगर दो बार और गलत पासवर्ड डाल दिया तो वह अमीर होकर भी अपनी दौलत का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. उनके तकरीबन 1800 करोड़ रुपए कभी भी नहीं मिल पाएंगे.

रिपोर्ट के अनुसार इस बात का भी खुलासा हुआ है कि बिटक्वॉइन की तकरीबन 20 फीसदी राशी ऐसे क्रिप्टो बॉक्स में बंद हैं जिनके मालिक उसका पासवर्ड भूल गए हैं. और इस राशि का इस्तेमाल वह अब कभी भी नहीं कर पाएंगे. बताया जा रहा है कि यह राशि तकरीबन 9.5 लाख करोड़ के करीब है जो कई देशों की जीडीपी के बराबर आंकी गई है.

scroll to top