Close

तीसरी लहर में छत्तीसगढ़ में पहली बार एक दिन में 7 की मौत

corona

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर में मौत का आंकड़ा रोज बढ़ रहा है। गुरुवार को प्रदेश भर में सात मरीजों की मौत हो गई। तीसरी लहर के दौरान यह पहली बार हुआ है जब एक दिन में इतनी मौत दर्ज हुई है। डेथ ऑडिट रिपोर्ट से सामने आया है कि दूसरी लहर की तरह इस बार सांस फूलने अथवा शरीर में ऑक्सीजन की कमी से मौत का आंकड़ा बेहद कम है।

डॉ. भीमराव आम्बेडकर अस्पताल में क्रिटिकल केयर विभाग के प्रमुख डॉ. ओपी सुंदरानी ने बताया, इस बार वायरस का स्वभाव बदला हुआ है। दूसरी लहर के दौरान अस्पताल पहुंचने वाले 90% लोगों को ऑक्सीजन की कमी महसूस हो रही थी। उनकी सांस फूल रही थी। शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा गिर चुकी होती थी। अभी ऐसे केस लगभग नहीं के बराबर आ रहे हैं। अभी अस्पताल के कोविड आईसीयू  में 18 लोग भर्ती हैं तो उनमें से 15 लोग ऐसे हैं, जिन्हें दूसरी बीमारियों अथवा एक्सीडेंट की वजह से लाया गया था। यहां टेस्ट हुआ तो वे कोविड-पॉजिटिव आए।

डॉ. सुंदरानी ने बताया, पिछले दिनों जो मौतें हुईं उसमें एक मरीज के पूरे शरीर में कैंसर फैल गया था। दो मरीजों को ब्रेन हैमरेज था जबकि एक मरीज को एक्सीडेंट में सिर की चोट की वजह से लाया गया था। बताया जा रहा है, अभी तक हुई मौतों में अधिकतर की अधिक उम्र, दूसरी गंभीर बीमारियों और बेहद कमजोर प्रतिरोधक क्षमता की वजह से ही जान गई है। पिछले 13 दिनों में प्रदेश के 35 मरीजों की जान जा चुकी है। इसमें से 15 लोगों की जान अकेले रायपुर जिले में गई है। गुरुवार को मरने वालों में 2 दुर्ग के और एक-एक राजनांदगांव, रायपुर, बलौदाबाजार, कोरबा और जांजगीर-चांपा के मरीज थे।

जाे रफ्तार है उससे 15-20 दिनों में पीक की संभावना

डॉ. ओपी सुंदरानी ने बताया, अभी प्रदेश में 5 हजार-6 हजार मरीज रोजाना मिल रहे हैं। जिस मान से मरीज मिल रहे हैं उससे संभावना है कि अगले 15-20 दिनों में यह लहर अपने पीक पर पहुंच जाए। आशंका जताई जा रही है कि पीक पर पहुंचने तक 20-25 हजार मरीज रोजाना मिलने लगेंगे। उसके बाद संक्रमण की तीव्रता कम होती जाएगी।

जांच का दायरा बढ़ा, 6015 नए मरीज

गुरुवार को प्रदेश में जांच का दायरा बढ़ाकर 63 हजार 221 सैंपल कलेक्ट हुए। इस दौरान 6 हजार 15 नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इस हिसाब से दैनिक संक्रमण दर 9.51% रही। रायपुर में सबसे अधिक 2 हजार 20 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एक दिन पहले यहां से 1700 से अधिक मरीज मिले थे।

दुर्ग में संक्रमण दर सबसे अधिक

बताया जा रहा है, रायपुर में सबसे अधिक जांच हो रही है। इस हिसाब से 2 हजार 20 मरीज मिलने के बाद भी यहां संक्रमण दर 17.44% ही है। दुर्ग में 673 नए मरीज मिले हैं। वहां संक्रमण दर 28% के आसपास बताई जा रही है। कोरबा में 520 मरीज सामने आए हैं जबकि संक्रमण दर 22% और रायगढ़ में 23% के आसपास बताया जा रहा है। रायगढ़ में 454 और बिलासपुर में 459 नए मरीज मिले हैं। इनके साथ 17 जिले ऐसे हैं जहां संक्रमण दर खतरे के निशान से ऊपर है। केवल 11 जिलों में संक्रमण दर 4% से कम है।

 

 

यह भी पढ़ें- विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन या फिर घर से कॉपी लिखकर लाएंगे परीक्षार्थी

One Comment
scroll to top