Close

इन 5 राशियों को हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें आज का राशिफल

राशिफल : पंचांग के अनुसार आज पौष मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. आज चंद्रमा और सूर्य मकर राशि में गोचर कर रहे हैं जहां पहले से ही शनि और बुध ग्रह विराजमान है. आज का दिन कुछ राशियों के लिए शुभ नहीं कहा जा सकता है. इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है. जानते हैं राशिफल.

मेष- आज कोई भी काम कल के लिए नहीं डालना चाहिए. काम नहीं बन रहा है तो वरिष्ठजनों की सलाह से आगे बढ़ें. कारोबारियों को बड़ा स्टॉक डंप करने से पहले काफी सोच समझकर निर्णय करना चाहिए. अनाज के व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे, लेकिन हिसाब किताब में पारदर्शिता रखनी होगी. युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन कल जैसा ही रहेगा. समय के सदुपयोग को लेकर सतर्कता दिखानी होगी. कमर दर्द परेशान कर सकता है, पहले से समस्या है तो डॉक्टर की सलाह लेकर तत्काल निदान पाएं. हड्डियों में अक्सर दर्द की शिकायत रहती है तो कैल्शियम की जांच कराए. परिवार के साथ बैठकर भोजन करने की परंपरा बनाएं.

वृष- आज के दिन किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं तो सफलता मिलने की संभावना है. तो वहीं जो लोग चिंतित चल रहे हैं वह अपनी बातों को साझा कर सकते हैं. हाल ही में नई नौकरी ज्वाइन की है तो अपनी ओर से कोई भी लापरवाही न बरतें. बर्तन के व्यापारियों को अच्छा लाभ मिलेगा. युवाओं को समय व्यर्थ में नहीं करना चाहिए. इसका महत्व समझें और पल-पल कर सदुपयोग करने का तरीका खोजें. वह लोग, जिनका रोग ठीक नहीं हो रहा है तो वह इलाज की पैथी बदल सकते हैं. एकल परिवार में रहने वालों को परेशानी उठानी पड़ सकती है. संयमित रहकर व्यवहार करें.

मिथुन- आज के दिन कामकाज के चलते पूरे दिन भागादौड़ी करनी पड़ सकती है. तनाव न लें. पेंडिंग कार्यों को जल्द पूरा करने की योजना बनाएं. कार्यस्थल पर सिर्फ उन्हीं कामों के लिए हामी भरें, जिन्हें आप समय रहते बगैर गलती के पूरा कर सकते हैं. पार्टनरशिप में चल रहा कारोबार अच्छी प्रगति देगा. किसी भी मुद्दे पर अपनी सलाह देते वक्त गंभीरता दिखाएं अन्यथा सार्वजनिक रूप पर हंसी का पात्र बन सकते हैं. साइटिका और कमर के दर्द से परेशान रह सकते हैं, जरूरी सजगता बरतें. परिवार में किसी नए रिश्ते को लेकर जल्दबाजी न करें. भविष्य के लिए स्थितियां खराब हो सकती हैं.

कर्क- आज सामाजिक कार्यों में भागीदारी निभानी पड़ सकती है. कार्यस्थल पर महिला सहयोगियों का सम्मान करें, ध्यान रखें उनसे किसी भी मुद्दे पर व्यर्थ की बहस आपके लिए ही नुक़सानदेह होगी. बॉस की बातों को लेकर मन में नाराजगी आ सकती है फिर भी धैर्य रखकर काम करें. खुदरा कारोबारी सामान की आपूर्ति नहीं कर पाने से भी परेशान रह सकते हैं. सप्लाई चेन को समय-समय पर बेहतर बनाने के लिए नियमित तौर पर काम करने की जरूरत होगी. छोटी बीमारियों को भी अनदेखी न करें. जल्द से जल्द उनके निदान करते रहें. परिवार के सदस्यों पर बेवजह का क्रोध न करें. इस से मनमुटाव हो सकता है.

सिंह- आज का दिन आर्थिक दृष्टि से बहुत उत्तम है. अपने मन में सीखने की ललक बनाए रखें. खेल से जुड़े लोगों को नई राह मिलेगी. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो प्रयास बढ़ाने होंगे, साथी ध्यान रखें कि आपके प्रतिस्पर्धी किस दिशा में काम कर रहे हैं. हार्डवेयर के कारोबारी मुनाफे के लिए सजग रहें. ग्राहकों की पसंद और नापसंद के मुताबिक ही व्यवहार करें. युवा अपने लक्ष्य के प्रति फोकस रहें, दिखावा करने से बचने की जरूरत है. सेहत में नसों में खिंचाव और दर्द की आशंका है. घर में बच्चों को मिठाइयां-चॉकलेट लाकर दे. घर में सभी के साथ आदर से व्यवहार करें.

कन्या- आज के दिन छोटी-छोटी गलतियों की समीक्षा करें. अगर किसी कारणवश कोई जरूरी काम नहीं बन पा रहा है तो मन में कुंठा को जन्म लेने दें. ऑफिस की ओर से जरूरी यात्रा पर जाना पड़ सकता है. पार्टनरशिप में कारोबार कर रहे हैं तो साझेदार के साथ रिश्ते को मजबूत बनाएं. युवाओं को जिद में आकर कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए. वरिष्ठजनों की सलाह से भविष्य के निर्णय लेने में लाभ होगा. शारीरिक तौर पर थकान और सुस्ती हावी रह सकती है. जरूरी काम न हो तो आराम करें. भूमि या मकान संबंधित कोई विवाद लंबे समय से लटका है तो आज विवादों को हवा न दें.

तुला- आज महत्वपूर्ण कार्य पूरे होने से मन प्रसन्न रहेगा. कार्यक्षेत्र में व्यस्तता रहेगी, लेकिन सभी जरूरी काम पूरे कर सकेंगे. कार्यस्थल पर चीजों को तेजी से निपटाने के लिए नए तरीके खोजने पड़ सकते हैं. सहकारी मिल के साथ स्नेह का व्यवहार रखते हुए एकजुटता बनाए रखें. कारोबारियों को पार्टनरशिप के लिए ऑफर आ सकता है. सोच समझ कर निर्णय लें. विद्यार्थी शिक्षा के प्रति गंभीर रहेंगे, अभिभावक भी उनकी जरूरत को लेकर सजग रहें. स्वास्थ्य को लेकर पित्त प्रधान रोगियों को सतर्क रहने की जरूरत है. समस्या बढ़ने की आशंका है. आज समय मिलने पर संतान के साथ पूरा दिन बिताएं और उन्हें स्नेह महसूस कराएं.

वृश्चिक- आज कितनी बड़ी समस्या हो आप उसे सुलझा पाने में सफल रहेंगे, इसलिए तनाव न लें. बस प्लानिंग के साथ काम करें. शोध कार्यों से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. रुके हुए काम एक बार फिर से शुरू हो सकते हैं. कारोबारियों को व्यापार के विस्तार के बारे में सोचना चाहिए. युवा वर्ग को व्यर्थ के विवादों में आने से बचना चाहिए, छवि खराब हो सकती है और कानूनी कार्यवाही की चपेट में भी आ सकते हैं. स्वास्थ्य में स्थितियां लगभग कल जैसी ही रहेंगी, दिनचर्या और संक्रमण को लेकर सतर्क रहें. परिवार में किसी के स्वास्थ को लेकर चिंता रह सकती है.

धनु- आज के दिन गंभीर विषयों को समझने का प्रयास करिए, किसी भी मामले में सलाह देने से पहले उसके सभी पहलुओं पर विचार करें. सहकर्मियों के साथ कम्युनिकेशन गैप प्रदर्शन पर असर डाल सकता है. कारोबारियों को नुकसान होने की आशंका है, इसलिए कागजी कार्यवाही या स्टॉक संबंधी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करके रखें. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को राहत मिलेगी, जल्द ही शुभ समाचार मिल सकता है. स्वास्थ्य को लेकर ठंडी चीजों के सेवन से बचना होगा. सर्दी-जुकाम या गला खराब होने की आशंका है. दांपत्य जीवन में स्थितियां सुधरती नजर आएंगी. किसी मामले पर विवाद की स्थिति में खुद पहल कर सुलझाएं.

मकर – आज के दिन कोई कार्य मन मुताबिक न हो रहा हो तो रुक जाना बेहतर होगा. ऑफिशियल काम काज का तनाव बढ़ रहा है तो धैर्य न खाएं, जल्द ही सफलता मिलेगी. कारोबारियों को सभी महत्वपूर्ण कागज संभाल कर रखने होंगे, जल्द ही जांच शुरू हो सकती है तब यह काम आएंगे. विद्यार्थी अति आत्मविश्वास में आकर अपना परिणाम खराब कर सकते हैं. युवाओं को भी समय व्यर्थ नहीं गंवाना चाहिए. सड़क पर चलते वक्त सतर्कता बरतें, गिरकर चोट लगने की प्रबल आशंका है. ऊंचाई वाली जगहों से भी परहेज रखना चाहिए. रिश्तेदारों और करीबियों से मिलने की योजना बनेगी. अपनों से मिलने पर प्रसन्नता महसूस होगी.

कुम्भ- आज कामकाज को समय पर पूरा करने में किसी भी प्रकार की आनाकानी न करें. घर की बातों को ऑफिस में किसी से शेयर न करें अन्यथा हास्य का पात्र बनना पड़ेगा. बड़े व्यापारियों को अच्छा लाभ होगा. फुटकर उपभोक्ताओं के लिए ऑफर आदि के बारे में सोच सकते हैं, भविष्य में कारोबार बढ़ाने के लिए अच्छा विकल्प बनेगा. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य है. बदहजमी की समस्या हो सकती है, इसलिए संयमित और सुपाच्य भोजन करें. महिलाओं को हार्मोनल दिक्कतों के प्रति अलर्ट रहना है. घर में मांगलिक कार्यों की प्लानिंग बन सकती है. दूर रहने वाले परिजनों के आने से मन प्रसन्न होगा.

मीन- आज यदि कोई बुरा करता है तो नाराज न हों, अपनी कमी को दूर करने की कोशिश करें. ऑफिस में कामकाज का बोझ बढ़ रहा है, इसके चलते देर तक बैठना पड़ सकता है. कामकाज का तनाव शारीरिक तौर पर सुस्ती और थकावट महसूस कर आएगा. मीडिया से जुड़े लोगों को प्रगति के अच्छे अवसर मिलते देख रहे हैं. कपड़ों के कारोबारियों को जरूर मुनाफा कम होता नजर आ रहा है. हेल्थ में डिहाइड्रेशन होने की आशंका है. पानी और खानपान में साफ-सफाई का ध्यान दें. किसी घनिष्ठ के घर से निमंत्रण मिल सकता है. पूरे परिवार के साथ सम्मिलित होने का प्रयास करें.

scroll to top