Close

पीएम मोदी कल करेंगे दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत, ये बातें ध्यान में रखना बेहद जरूरी

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई में भारत अब एक कदम और आगे बढ़ाने जा रहा है. देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकारण का अभियान शुरू होगा. देश में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. शुरुआती तौर पर फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड का टीका दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी से दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण की शुरुआत करने वाले हैं. ऐसे में कुछ जरिए बातें भी जानना बेहद जरूरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 16 जनवरी को दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे, जिसमें पहले दिन भारत के तीन लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाना है. इस बीच यहां जानिए राष्ट्रीय स्तर और राजधानी दिल्ली में ये अभियान कैसे आगे बढ़ेगा.

लाभार्थियों को शुक्रवार को आवंटित साइट और समय के साथ एक मैसेज मिलेगा.

पहले दिन देश में प्रत्येक जगह टीके लगाए जाने वाले लोगों की औसत संख्या 100 होगी. बाद में टीकाकरण को धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा.

शुरुआती तौर पर 16.5 मिलियन (1.65 करोड़) खुराक देश भर में भेज दी गई हैं.

शनिवार को लॉन्च के लिए राष्ट्रीय स्तर पर 3006 टीकाकरण स्थल स्थापित किए गए हैं, जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ शुरू होंगे.

लगभग 8100 फ्रंटलाइन मेडिकल वर्कर्स को टीका लगेगा. यह अभियान 175 केंद्रों पर चलेगा. बाद में 1000 तक इसे बढ़ाया जाएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लोक नायक अस्पताल में टीकाकरण अभियान को देखेंगे.

दिल्ली को कोविशील्ड की 2,74,500 और कोवैक्सीन की 20,000 डोज हासिल हुई हैं.

2,74,500 टीकों में से प्रत्येक स्वास्थ्य कार्यकर्ता को दो डोज लगेंगी. इसके अलावा 274,500 वैक्सीन में से 10% वैक्सीन अलग रखी जाएगी.

2,40,000 स्वास्थ्य कर्मचारी अब तक टीकाकरण के लिए रजिस्टर करवा चुके हैं. जिन लोगों को पहले सप्ताह वैक्सीन लगाई जाएगी, वो दूसरी खुराक के लिए पात्र होंगे.

दिल्ली में 81 टीकाकरण केंद्रों में से 75 कोविशील्ड वैक्सीन के लिए हैं, जबकि छह कोवैक्सीन के लिए होगी.

उत्तर-पश्चिम दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली में 81 में से 11 टीकाकरण केंद्र हैं. यह दिल्ली के सभी जिलों में सबसे ज्यादा है. मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिणी दिल्ली जिलों में प्रत्येक में नौ केंद्र होंगे. दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में आठ केंद्र होंगे. नई दिल्ली में सात, शाहदरा में छह, पूर्वी दिल्ली में पांच, उत्तरी दिल्ली में चार और उत्तर-पूर्व दिल्ली में दो केंद्र होंगे.

वैक्सीन गुरुवार को ताहिरपुर के राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल से जिला भंडारण इकाइयों में पहुंचे. सभी वैक्सीन को शुक्रवार को जिला भंडारण इकाइयों से निर्धारित कोल्ड चेन पॉइंट्स पर ले जाया जा रहा है.

scroll to top