Close

बिहार में सफाई कर्मचारी को लगेगा कोरोना का पहला टीका, वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी

पटना: देशभर में कोराना वैक्सीन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने काम शुरू कर दिया जाएगा. इसकी तैयारियों को लेकर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने साझा प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि बिहार में कोरोना की वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर हो चुकी है. कोरोना का पहला टीका शनिवार को मुख्यमंत्री की मौजूदगी में पटना स्थित इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस में वहां के कर्मचारी को दिया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन और इसके उपकरण मौजूद हैं. इसके लिए पटना सहित पूरे बिहार में कुल 10 भंडार बनाए गए हैं. इनमें सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णिया, नालंदा और औरंगाबाद शामिल है. टीकाकरण का काम चरणबद्ध तरिके से किया जाना है. ऐसे में पहले दिन तकरीबन तीन हजार बिहार वासियों को टीका लगाया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने इस बात का एलान भी किया कि टीकाकरण का पहला डोज इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस के सफाई कर्मचारी रामबाबू को दिया जाएगा. वहीं दूसरा टीका हॉस्पिटल में एम्बुलेंस ड्राइवर अमित कुमार को नीतीश कुमार की मौजूदगी में दिया लगाया जाएगा.

आपको बता दें कि कोरोना की वैक्सीन का पहले खेप सोमवार को पटना पहुंच चुका है. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 54,900 वाइल और भारत बायोटेक से 1000 वैक्सीन वाइल अब तक बिहार को मिला है. जिसमें कुल 5 लाख 69 हजार डोज है.

हालांकि स्वस्थ्य विभाग ने यह भी बताया है कि एक व्यक्ति को दो बार कोरोना का टीका लगाया जाना है. पहला डोज लगने के 28 दिनों के बाद फिर उसे दूसरा टीका दिया जाएगा. दोनों टीका लगने के बाद ही व्यक्ति कोरोना से सुरिक्षत रहेगा. टीकाकरण के पहले चरण में 4,62,275 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा. इसे लिए प्रदेश में अब तक 300 जगहों को चिन्हित किया गया है.

आपको बता दें कि टीकाकरण के लिए पहली प्राथमिकता स्वास्थ्यकर्मी को दी जाएगी. जिसमें डॉक्टर्स, नर्स, एम्बुलेंस ड्राइवर, लैब टेक्नीशियन और सफाई कर्मचारी शामिल हैं. इसे बाद फ्रंटलाइन वॉरियर्स जैसे पुलिसकर्मी, होम गार्ड, सुरक्षा बल और प्रदेश में सैनिकों को दूसरे दूसरे चरण में टीका दिया जाएगा.

scroll to top