Close

ऐसे काम करते हैं Period Tracking App, महिलाओं में हो रहे हैं पॉपुलर

पीरियड ट्रैकर एप्स से महिलाओं के जीवन को सुगम और कम मुश्किल भरा बनाने का दावा किया जाता रहा है. व्यस्त लाइफस्टाइल में कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अक्सर अपने पीरियड्स की तारीख भूल जाती हैं. इसका खामियाजा उन्हें असुरक्षित संबंध और अनचाहे गर्भधारण जैसी समस्याओं से उठाना पड़ता है. ऐसे हालात में इन एप्लिकेशन्स को खासा मददगार माना जा रहा है. ऐसे ही कुछ मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में आपको बताते हैं जो पीरियड ट्रैक करने में मदद करते हैं. साथ ही बताते हैं कि आखिर ये काम कैसे करते हैं.

पीरियड ट्रैकिंग एप्लिकेशन के जरिए पीरियड्स की तारीखों का हिसाब रखा जाता है. यूजर से मिले डाटा के मुताबिक ना सिर्फ ये अगले पीरियड को लेकर नोटिफिकेशन देता है बल्कि इसके अलावा सुरक्षित समय के बारे में भी जानकारी देता है. इसके अलावा डाटा के आधार पर सबसे सही गर्भ निरोधक के चुनाव में भी मददगार साबित होता है. साथ ही वक्त-वक्त पर एप के जरिए बर्थ कंट्रोल के उपायों को लेकर भी नोटिफिकेशन मिलती रहती है. आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ प्रचलित पीरियड ट्रैकिंग एप्लीकेशन के बारे में.

ये पीरियड ट्रेकर एप्लिकेशन ब्लीडिंग, पीरियड के दौरान होने वाली आम समस्याओं समेत बर्थ कंट्रोल के तरीके के चुनाव में भी मदद करता है. फ्लो पीरियड ट्रैकर यूजर को पीरियड्स के बारे में नोटिफिकेशन भेजता है. साथ ही वक्त पर बर्थ कंट्रोल पिल के बारे में भी रिमाइंडर भेजता है. सबसे खास बात ये कि इस एप्लीकेशन पर डाटा वन टाइम सेव होता है. यानि अगर आप फोन बदलते हैं तो भी एप्लिकेशन से आपका डाटा डिलीट नहीं होगा.

ये पीरियड ट्रैकिग एप अपने डिजाइन को लेकर खासा पसंद किया जाता है. इस एप्लिकेशन को ना सिर्फ यूजप फ्रेंडली बनाने की पूरी कोशिश की गई है बल्कि कलर थीम्स का भी बेहतर इस्तेमाल किया गया है. ये एप्लिकेशन भी यूजर्स को पीरियड्स के वक्त और गर्भ निरोधक उपायों को लेकर नोटिफिकेशन भेजती है.

इस एप्लिकेशन को एक पैकेज के तौर पर तैयार किया गया है. इस एक एप के अंदर चार एप शामिल हैं.  जिसमे ईव, ग्लो, ग्लो नर्चर, ग्लो बेबी शामिल हैं. ये एप्लिकेशन अलग अलग फेज को लेकर यूजर के इस्तेमाल के लिए हैं. जैसे ग्लो यूजर की प्रजनन क्षमता को ट्रैक करने के लिए है. ग्लो नर्चर को गर्भवती महिलाओं के लिए तैयार किया गया है. इसके अलावा ग्लो बेबी को पहली डिलवरी के बाद इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। साथ ही इस एप्लिकेशन में सेक्स एजुकेशन को लेकर भी अच्छा डाटा अपलोड किया गया है.

पीरियडस् ट्रैक करने के साथ ये एप महिलाओं की मेंटल हेल्थ को लेकर भी मदद करता है. इस पीरियड ट्रैकर एप में  दुनिया भर की महिलाओं की तरफ से शेयर किए गए अनुभव पढ़े जा सकते हैं. इस ऐप में पीरियड को लेकर की गई कैलकुलेशन होम स्क्रीन पर दिखाई देती है. यानि बार बार एप्लिकेशन को ओपन करने की जरूरत नहीं है.

ऐसे एप्लिकेशन मौजूद वक्त की बिजी लाइफस्टाइल में महिलाओं के लिए ना सिर्फ मददगार साबित हुए हैं बल्कि कई समस्याओं से निजात भी दिलाते हैं.

scroll to top