Close

हमेशा खूबसूरत और जवां दिखना है, तो रोजाना खाएं ये 5 सुपरफूड

हर कोई चाहता है कि वो लंबे समय तक स्वस्थ, खूबसूरत और जवां बना रहे. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी चीजें और आदतें शामिल करना जरूरी है जिससे आपकी त्वचा की अच्छी तरह देखभाल हो सके. ग्लोइंग स्किन का सबसे बड़ा राज है आपका खान-पान. जी हां आप जो खाते हैं उसका असर आपके चेहरे पर सबसे पहले दिखाई देता है. अच्छे खाने से चहरे पर अलग चमक आती है. अगर आप बेदाग त्वचा, बिना कील मुंहासे वाला चेहरा पाना चाहते हैं, तो आपको त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. त्वचा को हेल्दी और लंबे समय तक जवान बनाए रखने के लिए कुछ सुपरफूड अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए. जानते हैं त्वचा को चमकदार बनाने वाले सुपरफूड कौन से हैं.

1- बेरीज़- त्वचा को हेल्दी रखने के लिए डाइट में खट्टे फल और बेरीज़ जरूर शामिल करनी चाहिए. खट्टे फलों से शरीर को विटामिन सी मिलता है और बैरीज शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं. कोलेजन त्वचा को मुलायम और जवान बनाए रखने में मदद करता है. बेरीज़ में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड बढ़ती उम्र को भी कम करते हैं.

2- टमाटर- हेल्दी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए टमाटर बहुतअच्छा विकल्प है. आप खाने में रोज एक टमाटर खाएं इससे शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम अच्छी मात्रा में मिलेगा. ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में टमाटर ज़रूर शामिल करें.

3- दही और ओटमील- आपको डाइट में विटामिन बी से भरपूर दही और ओट्स जैसी चीजें भी अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है. इसके लिए आप दही जरूर खाएं.

4- पालक- आपके स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदे मंद हैं. पालक थकान दूर करने, नींद की कमी पूरा करने, एनीमिया और डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में मदद करता है. पालक से शरीर को भरपूर आयरन, विटामिन के और सी मिलता है.

5- नट्स और सीड्स- स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप खाने में नट्स और सीड्स जरूर शामिल करें. डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट शामिल करने चाहिए. फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, चिया सीड्स को भी अपने आहार का हिस्सा बनाएं. इनसे विटामिन ई मिलता है, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखता है.

 

यह भी पढ़ें- खून की कमी दूर करते हैं ये लाल रंग के फल और सब्जियां, मिलेंगे ढ़ेरों फायदे

0 Comments
scroll to top