Close

राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी पाने के लिए तुरंत अपडेट करें अपना मोबाइल नंबर, ये है पूरी प्रक्रिया

सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए राशन कार्ड (Ration Card) की व्यवस्था की हुई है. इस कार्ड के जरिए कई परिवारों को राशन की सुविधा (Ration Card Holder) मिलती है. राशन का सामान सरकार द्वारा निर्धारित दुकानों (Ration Card Shops) पर ही मिलता है. परिवार में सदस्यों के अनुसार ही हर महीने राशन दिया जाता है. अगर आप भी राशन कार्ड की मदद से हर महीने राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम ही है.

अगर आपके राशन कार्ड में गलत नंबर पड़ा है तो आपको बड़ी परेशानी हो सकती है. समय के साथ कई बार हमारा मोबाइल नंबर (Mobile Number) बदल जाता है. ऐसे में बदले हुए मोबाइल नंबर को अपडेट (Mobile Number Update in Ration Card) करना बहुत जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो राशन कार्ड से जुड़े जरूरी अपडेट आपको नहीं मिलेंगे. तो चलिए हम आपको उन स्टेप्स (Steps to Update Ration Card Details) के बारे में बताते हैं जिससे आप आसानी से अपने राशन कार्ड में आपना मोबाइल नंबर घर बैठे अपडेट करा सकते हैं. वह स्टेप्स है-

राशन कार्ड में इस तरह अपडेट करें मोबाइल नंबर

-राशन कार्ड मे मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए सबसे पहले आप ऑफिशियल बेवसाइट https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर करें क्लिक.
-इसके सामने एक पेज ओपन होगा. जिसमें Update your Ration Card पर क्लिक करें.
-यहां आपको सारी जानकारी फिल करें.
-यहां आपको घर के मुखिया का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.
-इसके बाद आपको नया मोबाइल नंबर (Update Mobile Number) दर्ज कराएं.
-इसके बाद submit कर दें.
-इसके बाद आपका मोबाइल नंबर राशन कार्ड अपडेट (Ration Card Update) हो जाएगा.

आपको बता दें कि 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ की सुविधा शुरू कर दी गई है. इसके अनुसार आप देश के किसी भाग से भी अपने राशन कार्ड के जरिए राशन ले सकते हैं. यह कदम सरकार ने कोरोना महामारी के बाद प्रवासी मजदूरों की परेशानी को देखते हुए उठाया था.

 

 

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी के बाद टाटा मोटर्स ने भी पैसेंजर गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी का लिया फैसला, 19 जनवरी से बढ़ी हुई कीमतें लागू

0 Comments
scroll to top