Close

संभागायुक्त श्री कावरे ने आदर्श गौठान लिटिया में गोबर पेंट निर्माण प्रसंस्करण का किया निरीक्षण

० 230रूपये प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है गोबर पेंट
0 धान खरीदी केंद्र लिटिया का भी किया अवलोकन, लगभग 30% किसानो द्वारा ऑनलाइन टोकन का लिया गया लाभ

दुर्ग। दुर्ग संभाग आयुक्त महादेव कावरे द्वारा आज दुर्ग जिले के धमधा विकासखंड अंतर्गत आदर्श गौठान लिटिया के गोबर पेंट निर्माण प्रसंस्करण का निरीक्षण किया गया एवं धान खरीदी केंद्र लिटिया का निरीक्षण किया गया, सर्वप्रथम गोठान में गोबर निर्माण प्रसंस्करण के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त श्री कावरे ने पेंट निर्माण के प्रक्रिया की जानकारी ली जिस पर उपस्थित तकनीकी सहायक जयंत कंवर द्वारा पेंट निर्माण के प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया, उन्होंने बताया कि जय मां गायत्री महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों द्वारा 700 लीटर गोबर पेंट का निर्माण किया गया, जिसमे विभिन्न कलर के भी पेंट का निर्माण किया गया है, जिससे 230रुपए प्रति लीटर की दर से 600 लीटर का विक्रय किया गया, पेंट का क्रय शासकीय विभागों द्वारा किया गया।

भविष्य में 15 दिवस के भीतर 10000 लीटर पेंट बनाए जाने की योजना है। आदर्श गौठान ग्राम पंचायत लिटिया में मुर्गीपालन, वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन, मछली पालन, अगरबत्ती निर्माण जैसी गतिविधियां भी संचालित होना बताया गया। श्री कावरे ने स्व सहायता समूह के महिलाओं से उन्हें गौठान से होने वाले लाभ के संबंध में चर्चा की जिस पर बताया गया कि शिवम एवं जय मां गायत्री स्व सहायता समूह द्वारा कुल 866 क्विंटल वर्मी उत्पादन किया गया जिससे समूह को 3 लाख 57 हजार रूपए की आय हुई। इसी प्रकार जय मां संतोषी स्व सहायता समूह द्वारा मछली पालन में 25000 रूपये की आमदनी होना बताया गया। संभागायुक्त ने स्व सहायता समूह के महिला सदस्यों को सक्रिय किए जाने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी श्री क्षत्रिय को दिए।


शेष धान खरीदी की कार्यवाही जल्द करे पूर्ण, किसानो को 48 घंटे के भीतर हो राशि का भुगतान – श्री कावरे 
समिति प्रबंधक श्री चंद्राकर ने बताया कि 25772 क्विंटल धान खरीदी की गई है, जिसमे से 9682 क्विं धान उठाव किया जाना शेष है। केंद्र में रखे हुए धान को कैप कवर के माध्यम से ढक कर ही रखने के निर्देश दिए गए। ऑनलाइन टोकन के संबंध में चर्चा पर समिति प्रबंधक ने बताया कि किसानों को ऑनलाइन टोकन का सुविधा काफी लाभ मिला है इससे उनके समय की बचत भी हो रही हैं। शाखा प्रभारी एवं किसानों द्वारा बताया गया कि वर्तमान में लगभग 30% किसान ऑनलाइन टोकन सुविधा के तहत लाभ ले चुके है एवं किसानो को विक्रय के 48 घंटे के भीतर भुगतान किया जा रहा है, जिस पर संभागायुक्त ने प्रसन्नता व्यक्त की। संभागायुक्त ने अनुविभागीय अधिकारी श्री क्षत्रिय को सभी धान खरीदी केंद्रों में कैप कवर से ही धान कवर किए जाने के निर्देश दिए साथ ही संबंधित किसानो को 48 घंटे के भीतर भुगतान किए जाने के निर्देश भी दिए गए ।

scroll to top