Close

सातवीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिले तो जानिए कैसे मिलेगा समस्या का समाधान

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मोदी सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देती है. इस स्कीम का मकसद किसानों की मदद करना है. इसमें हर साल सरकार हर किसान को 6,000 रुपये मुहैया कराती है. केंद्र सरकार ये पैसे सीधे किसानों के खाते में भेजती है. सरकार इन पैसों को साल भर में 3 किस्तों में जारी करती है. 4 महीने में एक किस्त आती है. अब सरकार ने इसकी सातवीं किस्त भेजी है. अगर अब तक आपके खाते में ये पैसे नहीं पहुंचे तो आइए जानते हैं इसकी वजह

अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं तो सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके बाद यहां पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा. फिर आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा. यहां एक नया पेज खुलेगा. इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.

अब आपको Get Data पर क्लिक करना है. यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजैक्शन की सारी जानकारी मिल जाएगी. यानी कौन सी किस्त कब आपके अकाउंट में आई है और किस बैंक में पैसे भेजे गए हैं. इतना ही नहीं सातवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपके सामने आ जाएगी.

सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक https://pmkisan.gov.in पर विजिट करें.

इस साइट पर जाने के बाद Farmer’s Corner को देखें जिसमें आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. इनमें से एक विकल्प Beneficiary List का मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

Beneficiary List को क्लिक करने के बाद जो नया पेज खुलेगा उस पर आपको राज्य, जिला, उप-जिला और ब्लॉक और सबसे आखिर में गांव को सेलेक्ट करके Get Report पर क्लिक करना होगा.

रिपोर्ट आने के बाद इसमें कई सारे पेज खुलेंगे तो इसमें से आपको अपना नाम खोजने के लिए कुछ समय देना होगा. आप एल्फाबेटेकली आधार पर भी अपना नाम ढूंढ सकते हैं.

हालांकि इसमें एक बात ध्यान रखने की है कि अगर आपने कुछ दिन पहले ही अप्लाई किया है तो Status of Self Registered/CSC Farmer के विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपनी जानकारी खोजनी होगी.

scroll to top