Close

3113 सीटों के साथ शिवसेना बनी सबसे बड़ी पार्टी, बीजेपी ने हासिल किया दूसरा स्थान

मुंबई : महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे अब सामने आ गए हैं. सत्ताधारी पार्टी शिवसेना इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है. वहीं, बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बन गई है, जबकि कांग्रेस को चौथा स्थान मिला है. 34 जिलों की 12, 711 ग्राम पंचायत सीटों पर यह चुनाव कराया गया था, जिसमें से शिवसेना को 3113 सीटें, बीजेपी को 2632 सीटें, एनसीपी को 2400 सीटें, कांग्रेस को 1823 सीटें, मनसे को 36 सीटें और निर्दलीय को 2344 सीटें मिली हैं.

बीजेपी पार्टी इसबार पूरी तैयारी के साथ चुनावी मैदान में उतरी थी और महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी के गठबंधन सरकार को कड़ी टक्कर देती नज़र आई. इसी बीच बीजेपी ने दावा किया है कि उनके समर्थित कई निर्दलीयों को भी इस चुनाव में बड़ी जीत मिली है. शुक्रवार को हुए ग्राम पंचायतों के चुनाव में 79 प्रतिशत वोट डाले गए थे.

इससे पहले यह चुनाव 31 मार्च 2020 को होने वाला था लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसे कुछ समय के लिए स्थगित करना पड़ा था. चुनाव के नतीजे आने के बाद शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए बीजेपी पर निशाना साधा है. शिवसेना ने कहा, “बीजेपी को हार मान लेना चाहिए. उनको समझना चाहिए कि यहां की जनता किस पार्टी के साथ है और कौन उनके अच्छे के लिए काम करता है.” शिवसेना ने कहा,” ईडी, आईटी विभाग या सीबीआई भी बीजेपी को महाराष्ट्र में जीत नहीं दिला सकते हैं.”

बीजेपी ने आरोपों के जवाब में कहा कि भले उनकी पार्टी इस चुनाव में दूसरे नंबर की पार्टी बनी हो लेकिन उनके सिंबल और समर्थित प्रत्याशियों की जीत सबसे बड़ी है. गौरतलब है कि इस चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद लगभग हर पार्टी ने अपनी जीत का दावा किया है.

scroll to top