Close

आज फिर बढ़े सोने और चांदी के दाम, कीमत बढ़ने के पीछे है ये खास वजह

ग्लोबल मार्केट के ट्रेंड के मुताबिक घरेलू मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के दाम में बढ़त दर्ज की गई है. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में राहत पैकेज मिलने की उम्मीद बढ़ने से गोल्ड और सिल्वर के दाम में बढ़त दर्ज की गई है. राहत पैकेज की वजह से महंगाई में इजाफा हो सकता है. इसलिए निवेशक गोल्ड की खरीदारी के जरिये महंगाई की हेजिंग कर रहे हैं. लिहाजा गोल्ड की कीमतें बढ़ रही हैं. पिछले सप्ताह डॉलर इंडेक्स चार सप्ताह के उच्च स्तर से नीचे उतर गया. इससे भी गोल्ड में खरीदारी बढ़ी और इसके दाम चढ़े.

इस बीच, घरेलू मार्केट में एमसीएक्स में गोल्ड और सिल्वर की कीमत में बढ़त दर्ज की गई. बुधवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.27 फीसदी चढ़ कर 4,115 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं सिल्वर 0.3 फीसदी बढ़ कर 66,234 करोड़ रुपये प्रति किलो हो गया. पिछले सेशन में गोल्ड और सिल्वर की कीमत क्रमश: 0.2 और 0.9 फीसदी बढ़ी. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड डॉलर के सस्ता होने से चढ़ा हुआ नजर आया.  आईबीजेए के मुताबिक मंगलवार को गोल्ड 49,007 रुपये प्रति दस ग्राम रहा. वहीं सिल्वर की कीमत रही 65,801 रुपये प्रति किलो.

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड रेट में बढ़त दर्ज की गई. स्पॉट गोल्ड रेट में 0.5 की बढ़ोतरी हुई और यह 1848.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वही डॉलर इंडेक्स में 0.14 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. वहीं सिल्वर की कीमत में 0.9 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई और यह 25.42 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का कहना है कि आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमत में इजाफा होगा क्योंकि आर्थिक रिकवरी की वजह से इसकी खपत को बढ़ावा मिल सकता है.

scroll to top