Close

पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, नेताजी की जन्म जयंती पर उनकी चिट्ठियों से जुड़ी किताब, स्मारक सिक्का और डाक टिकट करेंगे जारी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती वर्ष के मौके पर ‘पराक्रम दिवस’ समारोह को संबोधित करने के लिए कोलकाता जाएंगे. प्रधानमंत्री कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल में ‘पराक्रम दिवस’ समारोह के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे. राष्ट्र के प्रति नेताजी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा को सम्मान देने और याद रखने के लिए, भारत सरकार ने हर साल 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है.

इस अवसर पर एक स्थायी प्रदर्शनी और नेताजी पर एक प्रोजेक्शन मैपिंग शो का उद्घाटन पीएम करेंगे. प्रधानमंत्री द्वारा एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा, नेताजी की थीम पर आधारित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम “अमरा नूतन जौबनेरी डॉट” भी आयोजित किया जाएगा.

इस आयोजन से पहले, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पुस्तकालय, कोलकाता का दौरा करेंगे, जहां एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन “21 वीं सदी में नेताजी सुभाष की विरासत का फिर से दौरा” और एक कला शिविर का आयोजन किया गया है, इस दौरान प्रधानमंत्री कलाकारों और सम्मेलन के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे.

पश्चिम बंगाल के दौरे से पहले सुबह पीएम मोदी असम के शिवसागर जाएंगे, प्रधानमंत्री शिवसागर के असम में 1.06 लाख भूमि पट्टों आवंटन प्रमाण पत्रों का वितरण करेंगे. राज्य के स्वदेशी लोगों के भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए एक तत्काल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, असम सरकार ने एक नई भूमि नीति के साथ स्वदेशी लोगों के भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए नए सिरे से जोर दिया.

असम के स्वदेशी लोगों के लिए पट्टा आबंटन प्रमाणपत्र जारी करना उनके बीच सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है. असम में 2016 में 5.75 लाख भूमिहीन परिवार थे. वर्तमान सरकार ने मई 2016 से 2.28 लाख भूमि पट्टों आवंटन प्रमाण पत्र वितरित किए हैं. 23 जनवरी को समारोह इस प्रक्रिया में अगला कदम है.

आपको बता दे की पश्चिम बंगाल के साथ-साथ असम में भी इस साल चुनाव होने हैं इस लिहाज़ से पीएम मोदी का ये दौरा बेहद अहम माना जा रहा है.

scroll to top