Close

एलआईसी पॉलिसी : ये पॉलिसी देती है मनी बैक के साथ कई और तरह के फायदे, जानें खास बातें

 देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance Corporation) पर आज भी देश के लाखों लोग भरोसा करते हैं. कंपनी समय-समय पर कई तरह के ऐसे प्लान (Different Plans of LIC) लेकर आती है जो लोगों को भविष्य की बेहतर प्लानिंग (Future Planning) करने में मदद करता है. LIC के प्लान में पैसे निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा रहता है कि इसमें पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं. ऐसी ही एक एलआईसी का प्लान है जिसका नाम है एलआईसी बीमा श्री पॉलिसी (LIC Bima Shree Policy).

LIC बीमा श्री पॉलिसी में क्या है खास
इस पॉलिसी को ज्यादा आय वाले लोगों के लिए बनाया गया है. इस पॉलिसी में गारंटीड लाभ (Policy Guaranteed Return) मिलता है और इसके साथ ही लॉयल्टी लाभ का बेनिफिट भी मिलता है. इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको कम से कम 10 लाख रुपये की एश्योर्ड गारंटी मिलती है. वहीं इसमें मैक्सिमम सम अश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है. अगर इस पॉलिसी के दौरान बीमाधारक की मौत हो जाती है तो ऐसे में कंपनी के द्वारा उसके परिवार को फाइनेंशियल हेल्प (Financial Help) मिलती है. वहीं बीमाधारक के जीवित रहने पॉलिसी मैच्योर (Policy Matured) हो जाने के बाद व्यक्ति को सम अश्योर्ड (Sum Assured) मिल जाती है. एलआईसी बीमा श्री. यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी (Non Liquid Policy) है. इसके द्वारा आपको सुरक्षा और सेविंग्स (Saving) के साथ और भी कई तरह बेनिफिट्स मिलते हैं.

पॉलिसी लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान-

  • आप बीमा श्री पॉलिसी को 14, 16, 18 और 20 साल के लिए ले सकते हैं. 14 साल की पॉलिसी लेते के लिए बीमाधारक की कम से कम उम्र 8 साल वहीं अधिकतम उम्र 55 साल होनी चाहिए.
  • 16 साल के प्लान के लिए अधिकतम उम्र 55 साल, 18 साल के प्लान के लिए अधिकतम उम्र 48 साल और 20 साल के प्लान के लिए अधिकतम उम्र 45 साल है.
  • इस प्लान में आपको हर महीने 5 हजार रुपये, तिमाही 15 हजार रुपये और 6 महीने पर 25 हजार रुपये और सालाना 50 हजार रुपये देना होगा.
  • पहले के 5 साल में आपको 50 हजार रुपये का बेसिक सम एश्योर्ड (Sum Assured Guaranteed) की गारंटी मिलती है.

 

 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर प्रियंका गांधी का प्रहार, बोलीं- मुकाबला 99% बनाम 1% है

One Comment
scroll to top