Close

सर्दियों में रुखी त्वचा और बालों से हैं परेशान, तो विटामिन ई से भरपूर इन चीजों का करें सेवन

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को रुखे बाल और त्वचा की समस्या होने लगती है. इसकी बड़ी वजह है कि हम सर्दियों में पानी बहुत कम पीते हैं. ठंड में गर्म तासीर की चीजों का सेवन करते हैं, जिससे शरीर में नमी की कमी होने लगती है. हमारी त्वचा और बाल नमी कम होने की वजह से रुखे और बेजान होने लगते हैं. हालांकि खान-पान से काफी हद तक ड्राईनेस की समस्या को कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको विटामिन ई (Vitamin E For Health) से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. विटामिन ई से त्वचा और बालों (Vitamin E For Skin And Hair) अच्छे रहते हैं. जानते हैं विटामिन ई की कमी पूरा करने के लिए आप कौन सी चीजें खा सकते हैं.

इन चीजों से पूरी करें विटामिन ई की कमी

1- बादाम- विटामिन ई की कमी पूरी करने के लिए आप बादाम खा सकते हैं. बादाम को विटामिन-ई का अच्छा स्रोत माना जाता है.

2- हरी पत्तेदार सब्जियां- विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. पालक में कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं.

3- सूरजमुखी के बीज- विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं. आप सूरजमुखी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये विटामिन ई का अच्छा स्रोत है.

4- एवोकाडो- विटामिन ई के लिए एवोकाडो को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. इसमें विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है.

5- मूंगफली- सर्दियों में विटामिन ई की कमी पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन जरूर करें. इसके अलावा सोयाबीन में भी अच्छी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है.

विटामिन ई के फायदे

1- एंटी एजिंग- एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे बढ़ती उम्र का असर कम होता है. विटामिन ई से त्वचा पर झुर्रियों कम होती हैं.

2- मानसिक रोग- मानसिक रोगों को दूर करने में विटामिन ई फायदेमद है. विटामिन-ई की कमी से मानसिक रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. मानसिक तनाव और दूसरी समस्याओं को दूर करता है.

3- आरबीसी निर्माण- शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में विटामिन-ई मदद करता है. गर्भावस्था में विटामिन- ई से बच्चे को खून की कमी से बचा सकते हैं.

4- त्वचा के लिए फायदेमंद- कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. क्लिंजर में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. त्वचा पर नमी लाने के लिए भी विटामिन-ई जरूरी है.

5- इम्यूनिटी मजबूत और कोलेस्ट्रॉल कम करता है- विटामिन ई की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. विटामिन ई खाने से एलर्जी दूर होती हैं और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. विटामिन ई की कमी से कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- बिना बैंक अकाउंट के भी खोला जा सकता है फिक्स्ड डिपॉजिट खाता, ये है पूरा प्रोसेस

One Comment
scroll to top