Close

महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, फर्नीचर, सरकार ड्यूटी बढ़ाने की कर रही तैयारी

सरकार 2021 के बजट में टैरिफ की दरें बढ़ा सकती है. साथ ही कई चीजों पर नए टैरिफ लगा सकती है. खास कर फिनिश्ड गुड्स और आयातित सामानों पर टैरिफ बढ़ सकता है. वहीं बड़ी मात्रा में कच्चे माल से इनपुट्स के आयात में टैरिफ में कमी आ सकती है. खास कर उन प्रोडक्ट्स पर ड्यूटी घटाई जा सकती है जिनका निर्यात किया जा सकता है. हालांकि देश में बाहर से आने वाले सामानों पर ड्यूटी की दरें बढ़ाई जा सकती हैं. सरकार स्थानीय मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देना चाहती है इसलिए फिनिश्ड और आयातित सामानों पर टैरिफ बढ़ाने पर विचार कर रही है.

सरकार की ओर से स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक सामानों और अप्लायसेंज समेत 50 से अधिक आइटमों पर पांच से दस फीसदी का आयात शुल्क लगाया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत सरकार स्थानीय मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार आयातित सामानों पर ड्यूटी बढ़ा सकती है.

सूत्रों के मुताबिक सरकार ड्यूटी में इजाफा के जरिये 200 से 210 अरब रुपये का इंतजाम करना चाहती है. दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से आई आर्थिक मंदी में सरकार के राजस्व के स्रोत सूख गए हैं. इसलिए आयातित सामानों पर ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी चल रही है. सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि ड्यूटी बढ़ने से फर्नीचर और ई-वाहनों के दाम में इजाफा होगा. खास कर आइकिया और टेस्ला की गाड़ियों की कीमत बढ़ सकती है. टेस्ला ने भारतीय बाजार में एंट्री का ऐलान किया है.

scroll to top