Close

भेंट-मुलाकात: धरसींवा विधानसभा, ग्राम चरोदा को मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए दी अनेक सौगातें

० मुख्यमंत्री ने चरोदा से जोड़ा आत्मीय रिश्ता, कहा – सब मोला कका, कहा कहत हें, ससुराल आए हों, फूफा कोई नहीं कहै

 

धरसींवा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ग्राम धरसींवा विधानसभा के ग्राम चरोदा में आयोजित भेंट-मुलाकात में क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने ग्राम सिलियारी को नगर पंचायत बनाने, धरसींवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डिजिटल एक्सरे मशीन उपलब्ध कराने, धरसींवा में महिला प्रशिक्षण हेतु सर्व सुविधा युक्त भवन निर्माण, ग्राम पंचायत धरसींवा में नवीन पंचायत भवन के निर्माण, ग्राम पंचायत गोढ़ी-कुरूद मार्ग के निर्माण, ग्राम पंचायत पंडरभट्ठा में मिनी स्टेडियम के निर्माण, ग्राम पंचायत सारागांव में उप तहसील, सेरीखेड़ी के हाईस्कूल के हायर सेकेंडरी में उन्नयन, आमासिवनी की पूर्व माध्यमिक शाला के हाई स्कूल में उन्नयन, ग्राम जोरा में श्मशान घाट सौंदर्यीकरण, शेड निर्माण, प्रतीक्षालय निर्माण, तालाब गहरीकरण एवं पचरीकरण की घोषणा की। इसी तरह उन्होंने ग्राम कचना और तेन्दुआ में मिनी स्टेडियम के निर्माण, चरोदा में हायर सेकेंडरी स्कूल, चरोदा में मंगल भवन एवं शमशान में बाउंड्री वॉल निर्माण, सकरी में प्राइमरी शाला की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात स्थल पर छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलन, माल्यार्पण एवं छत्तीसगढ़ के राज्यगीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर विधायक श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे भेंट-मुलाकात में राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेने हर विधानसभा में जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार धान से एथेनॉल बनाने के लिए केन्द्र से चार साल से अनुमति मांग रही है, लेकिन अनुमति नहीं मिली। यदि अनुमति मिलती है तो किसानों का सारा धान खरीदेंगे। उन्होंने चरोदा से आत्मीय रिश्ता जोड़ते हुए मजाकिया लहजे में कहा कि मैं अपनी ससुराल आया हूं। सब कका कह रहे हैं। कोई फूफा नहीं कह रहा है। मुख्यमंत्री ने एक-एक योजनाओं पर सीधे ग्रामीणों से फीड बैक लिया।

मीता साहू को मिल रहा अनेक योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री द्वारा राशन कार्ड के बारे में पूछने पर मीता साहू ने बताया कि परिवार में 12 सदस्य हैं। मुझे बहुत सारी योजना का लाभ मिला है, जैसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना, किसान ऋण माफी और मेरे बच्चे भी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ रहे हैं। मेरे 9 एकड़ के खेत हैं, जिसमें 20 हजार के खाद और 30 हजार का उधार था जो माफ हो गया है। आपका बहुत-बहुत आभार। बसंती साहू ने बताया की 35 किलो चावल, एक किलो नमक और एक किलो शक्कर मिलता है। बिजली बिल हाफ़ से बहुत खुश हूं, अब मेरी बेटी 12 बजे तक पढ़ती है पहले 9 बजे तक पढ़ पाती है। मैं बहुत खुश हूं।

गोधन न्याय योजना के हितग्राही पीलू साहू ने बताया कि 2 किं्वटल गोबर रोज गोबर बेचता हूं, 25 गाय-गरवा हैं। पीलू ने बताया कि गोबर बेचकर पत्नी के लिए करधन और बेटी के लिए पायल खरीदा हूं। मुख्यमंत्री ने पीलू की मांग पर उसके घर में सोलर पंप लगवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। युवा मितान छन्नू राम साहू ने कहा कि आपने छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेल का आयोजन किया, उसमें हम लोग राज्य स्तरीय कबड्डी में उप-विजेता बने। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। अपने राज्यस्तरीय खेल का शुभारंभ किया, तब हम सभी वहां उपस्थित थे, वहां 65 वर्ष के बुजुर्ग को 1.30 घंटे से भी अधिक फुगड़ी करते देखा और 6 वर्ष के बच्चों को 2.30 घंटे से अधिक फुगड़ी करते हुए देखा, सब आपके कारण संभव हुआ है।

हेमंत साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि मैं कैसेट बनाना चाहता हूं, उसके लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता है। जिसे सुनकर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने हेमंत साहू को ऑडियो वीडियो कैसेट के लिए 20 हजार रुपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री के आग्रह पर हेमंत ने ‘मैं हूं तोर भतीजा मोर आखि में आंसू झन आवन देबे मोर’ गीत सुनाया। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा आफरीन खान से मुख्यमंत्री से बात की और उन्हें अपने स्कूल में उपलब्ध सुविधाएं, पढ़ाई के बारे में बात की।

scroll to top