Close

आज फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानें अपने शहर का दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत में रुक-रुक कर लगातार बढ़ोतरी हो रही है. दो दिनों बाद आज एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हो गया. राजधानी दिल्ली में 35-35 पैसे प्रति लीटर दाम बढ़ने के बाद पेट्रोल अब 86.05 रुपये और डीजल 76.23 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. इस साल 26 दिनों में से नौ दिन तेल के दाम बढ़े हैं. इन नौ दिनों में पेट्रोल की कीमत में 2.34 रुपये और डीजल में 2.10 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है.

आपको बता दें कि तेल की कीमतों का संबंध अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों से होता है. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल जिस कीमत पर है उस आधार पर भारत में कीमतें बेहद कम होनी चाहिए. साल 2014 कच्चा तेल 108 रुपये प्रति बैरल था और तेल की पेट्रोल 72 रुपये लीटर था. वहीं आज की बात करें तो अभी कच्चा तेल करीब 55 डॉलर प्रति बैरल है और पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर पहुंचने को बेताब हैं. तो सवाल उठता है कि कीमतों में यह अंतर कैसे आ रहा है? दरअसल केंद्र और राज्य सरकारें तेल पर टैक्स बढ़ाती जा रही हैं. पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी लेती है राज्य सरकार वैट लगाती हैं.

हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमत बदलती हैं और सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू भी हो जाती है. आप पेट्रोल-डीजल की कीमत का पता एसएमएस के जरिए लगा सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 92249992249 पर एसएमएस करना होगा. गौरतलब है कि हर शहर का कोड अलग है. ये आपको आईओसीएल की वेबसाइट पर मिल जाएगा.

scroll to top