Close

पाॅवर कंपनी में चेयरमेन अंकित आनंद ने फहराया झण्डा

० राज्य शासन की हॉफ बिजली बिल योजना से आम लोगों को मिल रही सस्ती बिजली – अंकित आनंद

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कम्पनी मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पाॅवर कंपनी के चेयरमेन अंकित आनंद (आई.ए.एस.)ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर उपस्थितजनों को बधाई एवं शुभकामनायें दी। इस अवसर पर उन्होंने अपने उदबोधन में कहा कि प्रदेश के 61 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति करने में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी पूरी मुस्तैदी से लगी है। राज्य शासन की हॉफ बिजली बिल योजना से आम लोगों को सस्ती बिजली मिल रही है। 400 यूनिट तक विद्युत खपत पर टैरिफ दर में घरेलू उपभोक्ताओं को छूट प्रदान की जा रही है। एक मार्च 2019 से अक्टूबर 2022 तक इस योजना में 3 हजार 316 करोड़ रुपए की छूट 42 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ता को प्रदान की जा चुकी है। पाॅवर कंपनी को जीरो पाॅवर कट स्टेट के रूप में जो ख्याति मिली हुई है वह लगातार बनी हुई है। इस हेतु उन्होंने कंपनीज के कर्मियों की प्रशंसा करते हुए बधाई दी।
समारोह में प्रबंध निदेशक ट्रांसमिशन कंपनी श्रीमती उज्ज्वला बघेल, वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री मनोज खरे एवं जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री एस.के.कटियार, मुख्य अभियंता(मानव संसाधन) श्री अशोक कुमार वर्मा, मुख्य सुरक्षा अधिकारी विंग कमाण्डर श्री ए. श्रीनिवास राव सहित कार्यपालक निदेशक एवं मुख्य अभियंतागण उपस्थित थे। श्री आनंद ने कहा कि गारे पेलमा कोयला खदान से कोयला खनन का कार्य उत्पादन कंपनी के लिए किया जा रहा है। देशव्यापी कोयला संकट के दौर में भी पॉवर कंपनी को कोयले का संकट उत्पन्न नहीं हुआ इसमें इस खदान की बड़ी भूमिका रही। कोरबा पश्चिम की 500 मेगावॉट की इकाई द्वारा अक्टूबर 22 में 375 मिलियन यूनिट का रिकॉर्ड विद्युत उत्पादन किया गया जो अपने स्थापना काल से अब तक सर्वाधिक है।
छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी को द इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स इंडिया ने सर्टिफिकेट ऑफ एप्रिसिएशन प्रदान किया है। यह सम्मान पिछले चार वर्षों में लगातार ट्रांसमिशन सिस्टम की उपलब्धता फैक्टर और ट्रांसमिशन लॉस के राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों से बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रदान किया गया है। प्रदेश में उपलब्ध बिजली को गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाने के लिए पॉवर ट्रांसमिशन कपंनी लगातार अपनी क्षमता में वृद्धि कर रही है। इस वर्ष 5 नए अति उच्चदाब उपकेंद्रों को उर्जीकृत करने का उत्कृष्ट किया गया है।
कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत प्रदेश में 6 लाख 25 हजार से अधिक किसानों को निर्धारित सीमा तक निशुल्क बिजली आपूर्ति की जा रही है। बीते चार वर्षों में कुल 10 हजार 944 करोड़ रुपए की छूट कृषि पंपों के बिलों पर दी गई है। प्रदेश के बीपीएल परिवारों को एकलबत्ती कनेक्शन पर 30 यूनिट तक निःशुल्क बिजली दी जा रही है। बीते चार वर्षों में 1877 करोड़ रूपए की निशुल्क बिजली से बीपीएल परिवारों को आर्थिक संबल मिला है।


पॉवर कंपनी समूह स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत कैशलेस इलाज की सुविधा शीघ्र शुरू करने जा रही है। जिससे कार्यरत एवं सेवानिवृत्त अधिकारी- कर्मचारी और उनके आश्रितों को सुगम चिकित्सा मिल सकेगी। विद्युत कर्मियों के लिए गोपनीय चरित्रावली लिखने संबंधी नियमों में आवश्यक बदलाव किया गया है जिससे योग्य कर्मियों को पदोन्नति एवं उच्च वेतनमान का लाभ अब समय पर मिल सकेगा। समारोह में सतर्कता एवं सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी आर.के.साहू, सुरक्षा निरीक्षक प्रभुशरण सिंह एवं बैन्ड दल के ताराचंद बेन के नेतृत्व में परेड की प्रस्तुति दी गई। समारोह का संचालन प्रबंधक (जनसम्पर्क)  गोविंद पटेल ने किया।

scroll to top