Close

जल संरक्षण की मिसाल बनेंगे मनरेगा से बनने वाले अमृत सरोवर,गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजारोहण

० जनप्रतिनिधि, पूर्व सैनिक, वरिष्ठ नागरिक सहित ग्रामीण हुए शामिल मिलकर मनाया गणतंत्र दिवस
० महात्मा गांधी नरेगा के तहत किया जा रहा अमृत सरोवर का निर्माण

जांजगीर चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से ग्राम पंचायत में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर का कार्य किया जा रहा है। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर अमृत सरोवर पूर्ण एवं चल रहे तालाब स्थल पर गांव के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उनके परिवार के सदस्य, जनप्रतिनिधि, पूर्व सैनिक, वरिष्ठ नागरिक,सरपंच, ग्रामीणों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया। गणतंत्र दिवस के मौके पर अमृत सरोवर के महत्व के संबंध में सभी को अवगत कराते हुए जागरूक किया गया।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने बताया कि अमृत सरोवर निर्माण, गहरीकरण कार्यस्थल पर गणतंत्र दिवस के दिन ध्वजारोहण किए जाने के निर्देश भारत सरकार एवं राज्य सरकार से प्राप्त हुए थे। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जिले में कलेक्टर श्री तारण प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में अमृत सरोवर का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में जल संरक्षण करने के लिए अमृत सरोवर का निर्माण किया जा रहा है। यह अमृत सरोवर जल संरक्षण संवर्धन की मिसाल बनेंगे और वर्तमान के पानी को भविष्य के लिए सहेजकर रखेंगे। इसी के चलते 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर जिले में अमृत सरोवर स्थल पर ध्वजारोहण कराया गया।

जिले की जनपद पंचायत अकलतरा की ग्राम पंचायत बिरकोनी, ग्राम पंचायत रेमंड में अमृत सरोवर स्थल पर ध्वजारोहण किया गया। इसी प्रकार जनपद पंचायत बलौदा की ग्राम पंचायत नवापारा ब, ग्राम पंचायत महुदा च, रैनपुर में सरपंच ने ध्वजारोहण किया और जागरूकता कार्यक्रम के साथ मुख्य अतिथि ने ग्रामीणों को जल के महत्व की जानकारी से अवगत कराया। ग्राम पंचायत कमरीद में अमृत सरोवर के तहत बनाए जा रहे नया तालाब कार्य में बीडीसी श्री देव कुमार यादव, सरपंच श्री बुधराम कश्यप के द्वारा ध्वजारोहण किया गया। जनपद पंचायत डभरा की ग्राम पंचायत गोपालपुर, जनपद पंचायत बम्हनीडीह ग्राम पंचायत बंसूला, जनपद पंचायत जैजैपुर ग्राम पंचायत झलरौंदा जनपद पंचायत मालखरौदा की ग्राम पंचायत भाटा में अभियान चलाया गया और ध्वजारोहण किया। जनपद पंचायत पामगढ़ की ग्राम पंचायत मेंकरी में बड़े ही धूमधाम से अमृत सरोवर के पास गणतंत्र दिवस मनाया गया।

मछलीपालन, निस्तारी के साथ कृषि में आंएगे अमृत सरोवर काम
जिले में अमृत सरोवर के तहत बनाए जाने वाले नवीन तालाब, गहरीकरण किए जा रहे तालाब लोगों के निस्तारी के काम के साथ ही रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराएंगे। इनमें मछली पालन के साथ ही कृषि बाड़ी के लिए भी पानी मिल सकेगा।

scroll to top