Close

महिलाओं को स्वस्थ और सुंदर बनाते हैं ये पोषक तत्व, बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

स्वस्थ शरीर पाने के लिए पोषक तत्वों और विटामिन्स से भरपूर आहार की जरूरत होती है, लेकिन महिलाएं अपने खान-पान को लेकर अक्सर लापरवाही बरतती है. जब समय मिला खा लिया, जो कुछ बचा वही खा लिया, ये आदत ज्यादातर महिलाओं में होती है. लेकिन लंबे समय तक इस तरह की लापरवाही से महिलाओं में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं में समय से पहले उम्र झलकने लगती है. हार्मोंस में आने वाले बदलावों की वजह से भी उन्हें खानपान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. जानते हैं महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कौन से विटामिन्स की जरूरत पड़ती है.

महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन (Vitamin For Women Health)

1- विटामिन बी9- प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. ऐसे में शरीर को ज्यादा विटामिन्स की जरूरत होती है. विटामिन्स की कमी की वजह से कई बच्चों में बर्थ डिफेक्ट की समस्या भी होने लगती है. गर्भावस्था में खुद को और शिशु को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन्स बी-9 शरीर के लिए बहुत जरूरी है. आप विटामिन बी-9 यानि फोलिक एसिड के लिए खाने में बीन्स, ग्रेन, यीस्ट जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

2- विटामिन डी- उम्र के साथ-साथ महिलाओं में हड्डियों से जुड़ी परेशानी होने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. महिलाओं को हड्डियों में दर्द की समस्या सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में आपको डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार शामिल करने चाहिए. कैल्शियम और विटामिन डी के लिए मशरूम, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, मक्खन, दलिया, फैटी फिश, अंडे जैसी चीजों को खाने में शामिल करें.

3- विटामिन ई- हर महिला की तमन्ना रहती है कि वो हमेशा खूबसूरत दिखे. महिलाओं की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए शरीर में विटामिन ई भरपूर होना चाहिए. विटामिन ई आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों को सुंदर बनाने का काम करता है. इसलिए आपको डाइट में विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए. विटामिन ई त्वचा में नमी, झुर्रियां, दाग-धब्बे की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके सेवन से आप लंबे समय तक जवां रहेंगी. आप विटामिन ई के लिए बादम, पीनट, बटर और पालक खा सकते हैं.

4- विटामिन ए- महिलाओं को 40 से 45 के बीच मेनोपॉज जैसे हार्मोनल चेंज से गुजरना पड़ता है. इस दौरान महिलाओं के शरीर में त्वचा से लेकर शरीर तक कई बदलाव होते हैं. इस वक्त महिलाओं के शरीर को विटामिन ए की बहुत जरूरत होती है. आप विटामिन ए के लिए गाजर, पपीता, कद्दू के बीज और पालक को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं.

5- विटामिन के- विटामिन के भी महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी है. पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग का समस्या और बच्चे के जन्म के वक्त ज्यादा खून बहने की समस्या को रोकने में विटामिन के मदद करता है. विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में सोयाबीन ऑयल और हरी सब्जियां शामिल करें.

 

 

यह भी पढ़ें- एसबीआई के ग्राहक अब खुद कर सकेंगे अपना डेबिट कार्ड पिन जेनरेट, बस करना होगा ये छोटा सा काम

One Comment
scroll to top