Close

आईपीओ में निवेशकों की बढ़ी दिलचस्पी, लॉट की कीमत 15 हजार से घटा कर 7500 रुपये कर सकता है सेबी

बीते साल और अब इस साल भी आईपीओ में निवेशकों की जबरदस्त दिलचस्पी दिखी है. पिछले साल यानी 2020 में जितने भी आईपीओ आए उन्हें जबरदस्त रेस्पॉन्स मिला. इस साल भी अब तक के आईपीओ को अच्छा सब्सक्रिप्शन मिलता दिख रहा है. अब सेबी भी चाह रहा है कि और ज्यादा निवेशक आईपीओ बाजार में आए. इसलिए वह आईपीओ के तहत आवेदन किए जाने वाले शेयरों की एक लॉट की कीमत को घटाना चाह रहा है. सेबी से जुड़े जानकारों का कहना है कि पूंजी बाजार नियामक एक लॉट के तहत 7500 रुपये के निवेश को अनुमति दे सकता है. फिलहाल 15 हजार रुपये का एक लॉट होता है.

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि सेबी को कई विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि अभी भी शेयर मार्केट रिटेल निवेशक काफी दूर हैं. अगर लॉट साइज की कीमत कम की जाए तो ज्यादा से ज्यादा निवेशक बाजार में आएंगे औ शेयर बाजार में निवेश का दायरा बढ़ेगा. सेबी इस सलाह पर गंभीरता से सोच रहा है. सूत्रों के मुताबिक सेबी मिनिमम अप्लीकेशन प्राइ, 15 हजा रुपये से घटा कर आधा यानी 7500 रुपये कर सकता है. यानी अगर यह रकम होती है तो ज्यादा से ज्यादा निवेशक आईपीओ के लिए आवेदन करेंगे.

पिछले साल आए सभी आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रेस्पॉन्स मिला. सबसे ज्यादा रेस्पॉन्स हैप्पीएस्ट माइंड को आईपीओ को मिला था. यह आईपीओ 150 गुना सब्सक्राइब हुआ था. 2021 में भी आईपीओ का बाजार गुलजार रहने वाला है. इस साल अब तक आईआरएफसी, स्टोव क्राफ्ट समेत कई आईपीओ आ चुके हैं. अभी कुछ और आईपीओ अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

scroll to top