Close

सेंसेक्स, निफ्टी में भारी उछाल, जानें बजट के किन फैसलों ने बाजार में मचाई धूम

सरकार के बजट प्रावधानों को शेयर बाजार ने सोमवार को ही सलामी दे दी थी. लेकिन मंगलवार को सेंसेक्स 700 प्वांइट से भी ऊपर खुला. वहीं निफ्टी 200 प्वाइंट ऊपर चढ़ कर 14,450 प्वाइंट पर पहुंच गया. जैसा कि उम्मीद की जा रही मिडकैप और स्मॉल कैप में बढ़त दर्ज की गई. शेयर बाजार ने इसे ग्रोथ का बजट माना है. इसलिए मंगलवार को खुलने के साथ ही सेंसेक्स 1400 प्वाइंट की भारी उछाल दर्ज की गई.

सरकार की ओर से हेल्थ सेक्टर, इन्फ्रास्ट्रक्चर में बढ़े निवेश के प्रावधान किए जाने,गोल्ड-सिल्वर में ड्यूटी घटाने, विनिवेश कार्यक्रम पर जोर देने और बैंकों के लिए फंड की व्यवस्था जैसे कदमों को बाजार ने सकारात्मक कदम माना है. यही वजह है कि बजट को बाजार का सपोर्ट मिला और उसने मंगलवार को जोरदार छलांग लगाई. शुरुआती तेजी के ऑटो, बैंकिंग, इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की कंपनियों ने बढ़त दर्ज की. आईटी और मेटल सेक्टर में बढ़त दर्ज की गई. टाटा मोटर्स, एचडीएफसी, एलएंडटी जैसी कंपनियों के शेयरों में इजाफा दर्ज किया गया.

फिलहाल निफ्टी बैंक रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी बैंक के सभी 12 शेयरों में तेजी दर्ज की जा रही है. सेसेंक्स 1000 प्वाइंट से ज्यादा की तेजी के साथ कामकाज कर रहा है तो वहीं निफ्टी 302 अंक की मजबूती के साथ 14583 के पार है. बैंकिंग शेयरों में जोरदार खरीदारी के चलते बैंक निफ्टी 34,000 के पार है. निफ्टी का ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में बढ़त दर्ज की गई है. वहीं एफएमसीजी, मेटल और फार्मा इंडेक्स अपसाइड है. विश्लेषकों का मानना है सरकार के बजट प्रावधानों से ग्रोथ को रफ्तार मिलेगी. सरकार ने जो फैसले लिए हैं उससे कोरोना संक्रमण से इकोनॉमी को रिकवरी करने में मदद मिलेगी.

scroll to top