Close

स्वदेशी जागरण मंच ने कहा, विकास के लिए अच्छा है बजट, लेकिन रोजगार बढ़ाने पर नहीं है फोकस

स्वदेशी जागरण मंच ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए बजट पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि रोजगार के अवसर बढ़ाने पर बजट जोर नहीं दिया गया है साथ में ही कहा कि बजट में छोटे उद्योग को बढ़ावा देने को लेकर बहुत सीमित प्रयास किए गए हैं.

स्वेदशी जागरण मंच ने कहा कि स्वेदशी जागरण मंच मोदी सरकार के बजट में देश में लघु उद्योग को बढ़ावा देने और रोजगार सृजन की दिशा में बहुत सीमित प्रयासों पर अपनी चिंता व्यक्त करता है.

अपना बयान में स्वदेशी जागरण मंच ने कहा कि, हम समझते हैं कि देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है, जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों को उद्यमिता विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने, छोटे व्यवसायों के लिए अधिक धन और बीज पूंजी लगाने की जरूरत है, जो युवाओं को अपना उद्यम शुरू करने के लिए प्रेरित कर सके. देश के प्रत्येक जिले में एक उद्यमिता विकास केंद्र की आवश्यकता है. हम गारंटी कवर के साथ एमएसएमई क्षेत्र को अधिक उधार देने की योजना का स्वागत करते हैं.  हमें लगता है कि इक्विटी सब्सिडी के रूप में सरकारी सहायता एक ऐसी चीज है जिसकी तत्काल आवश्यकता है.

स्वदेशी जागरण मंच ने क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरीके से बैन लगाने की मांग की है. स्वदेशी जागरण मंच के मुताबिक बजट 2022-23 में वर्चुअल डिजिटल करेंसी संपत्ति से होने वाली आय पर 30 प्रतिशत की दर से टैक्स लगाने का फैसला किया है. स्वदेशी जागरण मंच का मानना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरों को देखते हुए क्रिप्टो में लेनदेन से उत्पन्न मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य संबंधित खतरों का खतरा, निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध ही एकमात्र समाधान है. हालांकि सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के मुद्दे की घोषणा एक स्वागत योग्य कदम है.

स्वदेशी जागरण मंच का मानना ​​है कि 2022-23 का केंद्रीय बजट विकासोन्मुखी बजट है, जिसमें डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा के बुनियादी ढांचे, पीने योग्य पानी और गरीबों के लिए आवास सहित विभिन्न प्रकार के बुनियादी ढांचे के विकास पर पर्याप्त जोर दिया गया है. पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान को बढ़ावा देने से अर्थव्यवस्था को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए अधिक कुशल बुनियादी ढांचे और रसद लागत में कमी की दिशा में एक लंबा सफर तय किया जा सकता है.

आपको बता दें स्वदेशी जागरण मंच, आरएसएस से जुड़ी संगठन है.

 

 

यह भी पढ़ें- देश को आर्थिक मज़बूती प्रदान करने वाला बज़ट

One Comment
scroll to top