Close

भाजपा और उसकी विचारधारा सबसे बड़ा खतरा- राहुल गांधी

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे राहुल गांधी ने भाजपा, आरएसएस  और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कल मैंने लोकसभा में एक भाषण किया। कहा था कि हिंदुस्तान के सामने दो-तीन बड़ी चुनौतियां हैं। भाजपा और उसकी विचारधारा देश के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। सबसे भयंकर यह है कि दो देश बनाए जा रहे हैं। एक- चुने हुए अरबपतियों का है। उसमें देश का जितना भी धन चाहते हैं वह मौजूद है। दूसरा गरीब देश है, जिसमें बहुसंख्यक जनता है। उन्होंने कहा कि इस देश की तरक्की किसी पार्टी की देन नहीं हैं। यह किसानों-मजदूरों, कारीगरों की वजह से है।

साइंस कॉलेज में गुरुवार को राहुल गांधी ने कहा कि ये चाहते हैं कि जिन लोगों ने देश बनाया उन्हें किनारे कर दिया जाए। देश में केवल 100 लोगों के पास 40 प्रतिशत धन है। ऐसा हिंदुस्तान हम होने भी नहीं देंगे। तरक्की होगी तो सबकी होगी। छत्तीसगढ़ में यह पहला कदम है। यह आपका धन है जो हम आपको वापस कर रहे हैं। हमने मजदूर न्याय योजना की राशि को बढ़ाने के लिए बघेल जी से कहा। किसान को दिया पैसा जाया नहीं गया। किसान रोज जादू करता है। आज धान का प्रोडक्शन बढ़ गया।

राहुल गांधी ने कहा कि ये देश एक गुलदस्ता जैसा है। इसमें अलग-अलग विचार, भाषा, संस्कृति है। अगर हम कहें कि यहां एक विचारधारा और संस्कृति रहे तो यह गलत है। भाजपा चाहती है कि एक विचारधारा की संस्कृति, इतिहास लाद दें। यह कभी नहीं हो सकता। यहां अलग-अलग सोच के बावजूद भाईचारा की भावना को ही हिंदुस्तान कहते हैं। भाजपा इसी पर हमला कर रही है। हम इस हमले का विरोध करेंगे। इन्होंने देश में नफरत फैला दी।

एक प्रदेश को दूसरे प्रदेश से, एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते हैं। चीन की सेना लद्दाख में इसलिए घुस पाई की प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई नहीं आया। राहुल गांधी ने सभा के बाद गांधीवादियों, मजदूरों, आदिवासियों के साथ भोजन किया।

इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रायपुर के साइंस कॉलेज में अमर जवान ज्योति की आधारशिला रखी। उन्होंने मंच पर ही कपड़ा हटाकर शिलान्यास किया। यह अमर जवान ज्योति माना में सीएएफ  बटालियन में बनाई जाएगी। इससे पहले उन्हें इस संबंध में डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। इसके साथ ही उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का भी शुभारंभ किया। योजना के तहत पहली किश्त में 71 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमने सच्चे लोक कल्याणकारी राज्य बनाने की दिशा में एक कदम और बढ़ा लिया है। पिछली बार राहुल गांधी ने चिंता प्रकट की थी कि भूमिहीन कृषि मजदूरों को मदद कैसे दी जाए। एक साल में ही यह योजना शुरू कर दी गई। इससे मजदूरों को 6 हजार रुपए सलाना मिलेगा। राहुल हमेशा कहते हैं कि आम जनता की जेब में पैसा जाना चाहिए, छत्तीसगढ़ सरकार लगातार उस दिशा में काम कर रही है। पिछले 3 सालों में 91 हजार करोड़ रुपए जनता की जेब में पहुंचा है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा- एक तरफ देश में मंदी थी। नोटबंदी, जीएसटी की वजह से लोगों की जेब में पैसा नहीं था, लेकिन छत्तीसगढ़ में कोई मंदी नहीं दिखी। हमने युवाओं को रोजगार दिया। उन्हें काम दिया। प्रदेश में 2 लाख 80 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई। आरोप लगाया कि केंद्र सरकार अडिग रही कि किसानों की जेब में पैसा नहीं जाना चाहिए। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार पर भी निशाना साधा, कहा, UP में छुट्टा पशुओं से फसल बचाना मुश्किल है। छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना से 122 करोड़ का गोबर खरीदकर भुगतान कर दिया।

राहुल गांधी के साथ एक बस में मुख्यमंत्री और मंत्री बैठे। दूसरी दो बसों में संसदीय सचिव, प्रमुख विधायक और पार्टी पदाधिकारी, निगम-मंडलों के पदाधिकारी हैं। उनका काफिला हवाई अड्‌डे से तेलीबांधा, रिंग रोड से रायपुरा चौक होते हुए साइंस कॉलेज पहुंचे।

 

 

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में फिर बारिश के आसार

One Comment
scroll to top