Close

इनकम टैक्स रिटर्न में नहीं किया सही इनकम का खुलासा तो देना होगा अघोषित आय पर 50 फीसदी टैक्स, जानें डिटेल्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)  ने 2022-23 के लिए बजट पेश करते हुए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग को दो साल तक अपडेट करने की सुविधा देने का ऐलान किया है. लेकिन आईटीआर अपडेट करने पर टैक्सपेयर्स को टैक्स भी चुकाना होगा.

इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) अपडेट करने के लिए जो सुविधा दी जा रही है उसके तहत इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के एक साल के भीतर आईटीआर अपडेट करने पर अघोषित आय पर 25 फीसदी टैक्स देना होगा. लेकिन टैक्सपेयर्स यदि आईटीआर दाखिल करने के दूसरे साल रिटर्न को अपडेट करता है तो उसे अघोषित आय पर 50 फीसदी टैक्स चुकाना होगा.

इस दौरान इनकम टैक्स विभाग ने यह पकड़ लिया कि टैक्सपेयर ने अपना सही इनकम नहीं दिखाया है और टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स विभाग की तरफ से नोटिस भेजा जाता है तो टैक्सपेयर्स अपना इनकम टैक्स रिटर्न अपडेट नहीं कर पाएगा. इनकम टैक्स रिटर्न अपडेट की सुविधा  का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो सही आय घोषित नहीं कर पाये और उस पर टैक्स नहीं दिया है.

वित्त मंत्री के इस ऐलान से टैक्सपेयर्स को फायदा होगा क्योंकि इनकम टैक्स विभाग की तरफ से अघोषित आय के सेटलमेंट पर 100 फीसदी का जुर्माना लगता है जबकि अपडेट फाइलिंग के तहत 50 फीसदी टैक्स देकर ही मामला सेटल हो जाएगा. दरअसल कई टैक्सपेयर्स शेयर बाजार से लेकर क्रिप्टोकरेंसी समेत कई दूसरी जगह कर छोटी मोटी कमाई कर रहे हैं जो वे इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय कमाई नहीं दिखाते. लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न अपडेट करने की सुविधा से टैक्सपेयर्स को फायदा होगा.
One Comment
scroll to top